trendingNow11877682
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Service अथॉराइज्ड सेंटर से कराएं या लोकल मैकेनिक से? अभी दूर कर लें कंफ्यूजन

Car Maintenance Tips: बहुत से कार मालिकों को यह सवाल परेशान कर सकता है कि कार सर्विस अथॉराइज्ड सेंटर से कराएं या लोकल मैकेनिक से. चलिए, इसके बारे में समझते हैं.

car service
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 18, 2023, 08:48 PM IST

Car Service Tips: कार सर्विस अथॉराइज्ड सेंटर से कराएं या लोकल मैकेनिक से? यह सवाल कई कार मालिकों के मन में हो सकता है. लेकिन, इसका सही जवाब ज्यादातर के पास नहीं होगा. अगर खर्चे के बारे में ना सोचें तो अथॉराइज्ड सेंटर से सर्विस कराना अच्छा रहता है लेकिन अगर खर्चे को ध्यान में रखा जाए तो लोकल मैकेनिक कम पैसे में कार सर्विस कर सकता है. हालांकि, बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती है. इन दोनों के ही अपने फायदे और नुकसान हैं. चलिए, इनके बारे में जानते हैं. 

अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर से सर्विस कराने के फायदे

हाई क्वालिटी सर्विस: अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर कार निर्माता के मानकों के अनुसार सर्विस प्रदान करते हैं. इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी कार का अच्छी तरह से रखरखाव किया जाए और वह लंबे समय तक चले.

ऑरिजनल पार्ट्स और ऑयल: अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर कार निर्माता द्वारा मुहैया कराए जाने वाले ऑरिजनल पार्ट्स और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. इससे कार की उम्र लंबी होती है और वह अच्छा परफॉर्म करती है.

वारंटी: अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर द्वारा की गई सर्विस पर अक्सर कार निर्माता की वारंटी होती है. इससे आपको किसी भी समस्या के लिए कवरेज मिलता है और उसे फिर से सही करा सकते हैं.

अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर से सर्विस कराने के नुकसान

कीमत: अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर की कीमतें लोकल मैकेनिक की तुलना में अधिक होती हैं.

समय: अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर में सर्विस के लिए प्रतीक्षा समय अधिक हो सकता है.

लोकल मैकेनिक से सर्विस कराने के फायदे

कीमत: लोकल मैकेनिक की कीमतें अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर की तुलना में कम होती हैं.

समय: लोकल मैकेनिक से सर्विस कराने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करता पड़ता है.

फ्री: कई बार लोकल मैकेनिक कुछ छोटी-मोटी चीजों के पैसे भी नहीं लेते हैं.

लोकल मैकेनिक से सर्विस कराने के नुकसाने

लो क्वालिटी: लोकल मैकेनिकों के काम की क्वालिटी अथॉराइज्ड सर्विस सेंटरों की तुलना में कम हो सकती है.

लोकल पार्ट्स और ऑयल: लोकल मैकेनिक से सर्विस कराने पर खतरा रहता है कि कहीं वह लोकल पार्ट्स और ऑयल इस्तेमाल ना कर ले.

वारंटी: लोकल मैकेनिक द्वारा की गई सर्विस पर कार निर्माता की वारंटी नहीं होती है. कुछ कामों में तो ऑरिजनल वारंटी भी खत्म हो जाती है. 

किससे कार की सर्विस कराएं?

आप अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर से कार की सर्विस कराएंगे या लोकल मैकेनिक से, यह आपके व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और बजट पर निर्भर करता है. यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली सेवा और वारंटी चाहते हैं, तो अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर बेहतर विकल्प है. यदि आप कीमत और समय पर बचत करना चाहते हैं, तो लोकल मैकेनिक बेहतर विकल्प है.

Read More
{}{}