trendingNow11882652
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: चप्पल पहनकर कार चलानी चाहिए या नहीं? सच जानकर ही ड्राइव करें

Car Driving Tips: चप्पल में कार चलाने के कई नुकसान और खतरे हैं, जिनके बारे में बहुत से लोगों को या तो जानकारी नहीं है या फिर वह इससे जुड़े खतरों को नजर अंदाज करते हैं.

Car Tips
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 22, 2023, 12:56 PM IST

Car Driving In Slippers: भारत में चप्पल पहनकर कार चलाने पर कानूनी रूप से कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि चप्पल पहनकर कार चलानी चाहिए. दरअसल, चप्पल में कार चलाना खतरनाक साबित हो सकता है. इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, चप्पल में कार चलाने से बचना चाहिए. चप्पल में कार चलाने के कई नुकसान और खतरे हैं, जिनके बारे में बहुत से लोगों को या तो जानकारी नहीं है या फिर वह इससे जुड़े खतरों को नजर अंदाज करते हैं. इससे जुड़े खतरों की बात करें तो सबसे पहली बात यही है कि चप्पल में पेडल पर ठीक से पकड़ नहीं बनती है. 

पेडल पर ठीक से पकड़ नहीं बनती

इससे ब्रेक, क्लच या एक्सीलेरेटर पेडल पर पैर फिसलने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप अचानक ब्रेक लगाने की कोशिश करते हैं और आपकी चप्पल पेडल पर फिसल जाती है, तो कार कंट्रोल से बाहर हो सकती है और दुर्घटना हो सकती है. 

चप्पल के पेडल में फंसने का खतरा

इसके साथ ही, चप्पल के पेडल में फंसने का खतरा भी रहता है. जब आप अपने दाएं पैर को एक्सीलेरेटर पेडल से ब्रेक और पर शिफ्ट करते हैं या फिर ब्रेक पेडल से एक्सीलेरेटर पेडल पर शिफ्ट करते हैं तो कई चप्पल उनमें फंस भी सकती है. ऐसा होने पर भी हादसा हो सकता है.

क्या करें?

इन्हीं खतरों की वजह से चप्पल में कार चलाने से बचना चाहिए. हमेशा कार चलाते समय जूते पहनें. जूते में पेडल पर अच्छी ग्रिप मिलती है और पैर सुरक्षित स्थिति में होते हैं. अगर आपने जूते नहीं पहने हैं तो कार चलाने से बचें. चप्पल में कार चलाने से बचकर आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

Read More
{}{}