trendingNow12370432
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

शेख हसीना को इस स्पेशल एयरक्राफ्ट से पहुंचाया गया भारत, 644 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में है सक्षम

Sheikh hasina aircraft: बांग्लादेशी PM शेख हसीना को इस विमान के जरिए ही भारत पहुंचाया गया है. ये एक बेहद ही खास विमान है जो स्पेशल मिशन्स में इस्तेमाल किया जाता है.

शेख हसीना को इस स्पेशल एयरक्राफ्ट से पहुंचाया गया भारत, 644 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में है सक्षम
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 06, 2024, 11:31 AM IST

Sheikh hasina aircraft: पिछले 24 घंटों से बांग्लादेश के अंदर काफी उथल-पुथल का माहौल है. ऐसे में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा है और वो भारत आ गई हैं. आपको बता दें कि शेख हसीना को एक स्पेशल विमान से भारत पहुंचाया गया है जिसका नाम सी-130जे हरक्यूलिस है. आज हम आपको इस वीआम की खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं. यह विमान एक बहुउद्देश्यीय सैन्य परिवहन विमान है, जिसे लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित किया गया है. आइए इस विमान की कुछ प्रमुख खासियतों पर नजर डालते हैं:

यह भी पढ़ें: आखिर कितना माइलेज देता है बुलडोजर? इसे देखकर थर-थर कांपने लगते हैं अपराधी

1. हाईटेक तकनीक 

सी-130जे हरक्यूलिस एक आधुनिक और उन्नत तकनीक से लैस विमान है. इसमें डिजिटल एवियोनिक्स, उन्नत नेविगेशन सिस्टम और एक ग्लास कॉकपिट शामिल हैं, जो विमान के संचालन को और अधिक सुरक्षित और प्रभावी बनाते हैं.

2. मल्टीपल मिशन केपेबिलिटी 

इस विमान का उपयोग विभिन्न प्रकार के मिशनों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि सामरिक परिवहन, एयरोमेडिकल इवेक्युएशन, ह्यूमैनिटेरियन रिलीफ, और विशेष संचालन। इसका डिज़ाइन और आकार इसे संकीर्ण और छोटे हवाई पट्टियों से भी ऑपरेशन करने में सक्षम बनाता है.

यह भी पढ़ें: Sheikh Hasina को तो बहन के साथ देश छोड़कर भागना पड़ा, उनके बच्‍चे कहां हैं?

3. उच्च क्षमता

सी-130जे में बड़ी मात्रा में कार्गो और पैसेंजर ले जाने की क्षमता होती है. यह लगभग 92 यात्रियों या 64 पैराट्रूपर्स को ले जा सकता है. इसके अलावा, यह लगभग 20 टन तक के कार्गो को ले जाने में सक्षम है.

4. लंबी दूरी और तेज गति

यह विमान लंबी दूरी तक उड़ान भर सकता है और इसकी अधिकतम गति 362 नॉट्स (670 किमी/घंटा) तक हो सकती है. इसके अलावा, यह 1,600 समुद्री मील (2,963 किमी) की रेंज तक उड़ान भर सकता है.

यह भी पढ़ें: Sheikh Hasina की 49 साल पुरानी कहानी, जब दिल्ली के लाजपत नगर में पहचान छुपाकर रहीं; अब फिर आई वैसी ही मुसीबत

5. हाईटेक सेफ्टी फीचर्स 

सी-130जे में उन्नत सुरक्षा सुविधाएं हैं, जैसे कि इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स, डिफेंस सिस्टम और अन्य आधुनिक सेंसर, जो इसे दुश्मन के खतरों से बचाने में सक्षम बनाते हैं.

6. लो-लेवल फ्लाइट केपेबिलिटी 

इस विमान की फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम और डिज़ाइन इसे लो-लेवल फ्लाइट्स के लिए सक्षम बनाते हैं, जिससे यह दुश्मन के रडार से बच सकता है और विभिन्न प्रकार के ऑपरेशनों में उपयोगी साबित होता है.

यह भी पढ़ें: गदर काटने आ रही Mahindra Thar 5 Door, डिजाइन और स्पेस देखकर हो जाएंगे दीवाने

सी-130जे हरक्यूलिस अपनी वर्सेटाइल केपेबिलिटी क्षमता और क्रेडिबिलिटी के कारण दुनिया भर में कई देशों की सैन्य और अन्य एजेंसियों द्वारा उपयोग किया जाता है. यह विमान कठिन परिस्थितियों में भी जोरदार प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता है.

Read More
{}{}