trendingNow11761489
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Second Hand कार खरीदने के 4 फायदे कोई नहीं बताएगा, जान लिए तो नई नहीं खरीदेंगे

Car Buying Guide: यहां हम आपको सेकंड हैंड गाड़ी (Second Hand Car) खरीदने के चार ऐसे फायदे बताएंगे, जो शायद आपको कोई न बताए.   

Second Hand कार खरीदने के 4 फायदे कोई नहीं बताएगा, जान लिए तो नई नहीं खरीदेंगे
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 01, 2023, 11:33 AM IST

Used Car benefits: कम बजट के चलते आम आदमी के लिए कार खरीदना कठिन होता है, इसलिए बहुत से लोग सेकंड हैंड कार खरीदने का फैसले लेते हैं. सेकंड हैंड कार खरीदने के कई फायदे होते हैं. पहला फायदा यह है कि आप एक नई कार की तुलना में कम खर्च में एक बढ़िया गाड़ी खरीद सकते हैं. दूसरा फायदा यह है कि कार का डीप्रीशिएशन भी नई कार की तुलना में कम होता है. लेकिन ये फायदे हम सभी जानते हैं. यहां हम आपको सेकंड हैंड गाड़ी (Second Hand Car) खरीदने के चार ऐसे फायदे बताएंगे, जो शायद आपको कोई न बताए. 

1. नई कार खरीदते समय कार कंपनी आपको धीमी स्पीड पर चलाने की सलाह देती है, लेकिन पुरानी कार के साथ ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती है. आप इसे खरीदते ही उसी दिन से हाई स्पीड पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. नई कार खरीदने के कुछ दिनों बाद आपको गाड़ी पर स्क्रेच आने का डर लगता होगा, लेकिन पुरानी कार के साथ ऐसी टेंशन नहीं होती. कई लोग तो स्क्रेच की चिंता ही नहीं करते हैं.

3. पुरानी कार के साथ आपको टैक्स की भी कोई दिक्कत नहीं होती है, जबकि नई कार खरीदने पर आपको आरटीओ से लेकर पर्यावरण सेस तक, कई तरह के टैक्स चुकाने पड़ते हैं. इससे नई कार की एक्स शोरूम कीमत के बाद भी आपको कई लाख रुपए चुकाने पड़ सकते हैं, जो सेकंड हैंड गाड़ी के साथ नहीं होता.

4. चौथी और सबसे अहम वजह यह है कि पुरानी कार खरीदते समय आपको कम बजट में ज्यादा फीचर लोडेड गाड़ी मिलती है. सेकंड हैंड मार्केट में तीन से 4 लाख रुपये में भी अच्छी फीचर्ड गाड़ियां उपलब्ध होती हैं जबकि नई गाड़ी खरीदते समय इस बजट में आप बेसिक कार ही खरीद सकते हैं.

Read More
{}{}