trendingNow12289550
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Bullet: मारुति ऑल्टो से भी ज्यादा पावरफुल है ये बुलेट, देखिए दुनिया की सबसे दमदार रॉयल एनफील्ड का वीडियो

Royal Enfield Horsepower: कार्बेरी डबल बैरल 1000 को एक खास तरीके से तैयार किया गया है, ये रॉयल एनफील्ड की दमदार आवाज़ को और भी दमदार बनाता है, इतना कि ये गाड़ी की ताकत के मामले में मारुति सुजुकी ऑल्टो को भी पीछे छोड़ देता है. 

Bullet: मारुति ऑल्टो से भी ज्यादा पावरफुल है ये बुलेट, देखिए दुनिया की सबसे दमदार रॉयल एनफील्ड का वीडियो
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 12, 2024, 09:03 AM IST

Carberry Double Barrel 1000: बुलेट का नाम आते ही जहन मे एक इमेज बन जाती है. दमदार बाइक जिसे ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से चलाया जा सकता है. इन दिनों एक वीडियो खूब चल रहा है, जिसमें रॉयल एनफील्ड की दमदार आवाज को एकदम नए लेवल पर ले जाया गया है. ये करिश्मा दिखाया है 'कार्बेरी डबल बैरल 1000' नाम की एक खास बुलेट ने. ये बाइक पूरी तरह से भारत में ही बनाई गई है और दिखने में तो बिल्कुल रॉयल एनफील्ड जैसी ही है, लेकिन असली धमाल तो इसकी ताकत में है. इसमें 1 लीटर का इंजन लगा है, जो इतनी ज़्यादा पावर जेनरेट करता है कि मारुति सुजुकी ऑल्टो को भी पीछे छोड़ देता है.

Double Barrel 1000cc: Engine and specs

'कार्बेरी डबल बैरल' की असली ताकत इसके इंजन में है. इस बाइक में 1000cc का V-twin इंजन लगा है, जो कि असल में दो 500cc के रॉयल एनफील्ड इंजनों को मिलाकर बनाया गया है. ये जबरदस्त इंजन 53.7 हॉर्सपावर की पावर और 82 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इतना ही नहीं, ये बंद हो चुकी Maruti Alto 800 के 48 hp और 69 Nm वाले इंजन को भी आसानी से पछाड़ देता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स और 7-प्लेट क्लच है.

कितनी है कीमत

देखने में तो ये बिल्कुल क्लासिक रॉयल एनफील्ड जैसी ही लगती है, पर ध्यान से देखने पर कुछ बदलाव नजर आते हैं. ये बदलाव इसलिए किए गए हैं ताकि इस बाइक के बड़े इंजन को जगह मिल सके और शायद इसको चलाने वाले को भी गाड़ी पर पूरा कंट्रोल रहे. अगर आप इसकी लंबाई-चौड़ाई की बात करें, तो ये बाइक 2290 mm लंबी और 1110 mm ऊंची है. इसका व्हीलबेस 1550 mm लंबा है. ये बाइक साल 2017 में सबसे पहले 7.35 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेची गई थी.

ये 'कार्बेरी डबल बैरल' बुलेट ऑस्ट्रेलिया के पॉल कार्बेरी द्वारा बनाई गई है. दरअसल, पॉल ने पहले 'ड्रीम इंजन एंड मॉडिफिकेशन्स' (DEM) नाम की कंपनी शुरू की थी, लेकिन बाद में साल 2016 में उन्होंने भारत के भिलाई में गाड़ियों को बनाना शुरू कर दिया. तो, आप इस सुपर-पावर वाली बुलेट के बारे में क्या सोचते हैं? हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.

Read More
{}{}