Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

चीन ने बनाई Rolls Royce Cullinan की डिट्टो कॉपी! सिर्फ 66.50 लाख रुपये कीमत

Hongqi E-HS9: दुनिया में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे महंगी और शानदार कारों में एक रोल्स-रॉयस कलिनन है. ऐसे में चीन की एक कंपनी ने इसकी कॉपी तैयार कर दी है, वो भी इलेक्ट्रिक वर्जन में.

Hongqi E-HS9
Stop
Lakshya Rana|Updated: Oct 09, 2023, 06:50 PM IST

Rolls Royce Cullinan Copy- Hongqi E-HS9: दुनिया में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे महंगी और शानदार कारों में एक रोल्स-रॉयस कलिनन है. विश्व स्तर पर यह सबसे प्रतिष्ठित ड्रीम कारों में से एक मानी जाती है. लेकिन, इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि ज्यादातर लोगों की यह ड्रीम कार केवल सपना ही बनकर रह जाती है. ऐसे में चीन की एक कंपनी ने इसकी कॉपी तैयार कर दी है, वो भी इलेक्ट्रिक वर्जन में.  चीनी कार ब्रांड होंगकी ने रोल्स-रॉयस कलिनन के डिजाइन से प्रेरित नई इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जिसका नाम Hongqi E-HS9 है. 

डिजाइन 

ऑल-न्यू होंगकी ई-एचएस9 का डिज़ाइन रोल्स-रॉयस कलिनन से काफी मिलता-जुलता है. यह नया लक्जरी कार हांगकी एचएस9 का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन है, जो पहले से ही चीनी कार बाजार में ब्रांड के प्रमुख प्रोडक्ट के रूप में उपलब्ध है. हांगकी ई-एचएस9 में फ्रंट ग्रिल के लिए वर्टिकल स्लैट हैं, जैसा कि रोल्स-रॉयस कलिनन में देखा जाता है. HE-HS9 हेडलैम्प्स के लिए स्प्लिट डिज़ाइन थीम को अपनाया गया है, जिसका ऊपरी हिस्सा डीआरएल और टर्न इंडिकेटर्स के रूप में काम करता है और निचले हिस्से में ट्रैपेज़ॉइडल-शेप्ड सभी-एलईडी हेडलैम्प्स हैं. 

बैटरी और रेंज

हांगकी ई-एचएस9 का बाकी डिज़ाइन भी रोल्स-रॉयस कलिनन जैसी ही नजर आता है, जो मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स, डोर-माउंटेड रियरव्यू मिरर और एंगुलर डी-पिलर्स के डिज़ाइन से स्पष्ट है. होंगकी ई-एचएस9 का केबिन भी शानदार है, जिसमें डैशबोर्ड की चौड़ाई जितना बड़ा फुल-टीएफटी स्क्रीन लेआउट है. यह थ्री-रो कार दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ उपलब्ध है, 83 kWh बैटरी जो 496 किमी की रेंज देगी और 120 kWh बैटरी जो 690 किमी की रेंज देगी.

कीमत 

जहां रोल्स-रॉयस कलिनन की कीमत 6.95 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है वहीं होंगकी ई-एचएस9 को चीन और अन्य वैश्विक बाजारों में 80,000 डॉलर में लॉन्च किया गया है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 66.50 लाख रुपये होते हैं.

{}{}