trendingNow11519107
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Fog में करना हो ड्राइव तो अपनाएं यूपी पुलिस के Tips, इमरजेंसी नंबर भी तुरंत करें सेव

Car Driving in Fog: उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने इस मौसम में वाहन चलाने वालों के लिए कुछ ड्राइविंग टिप्स शेयर किए हैं. फिर भी अगर आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में यूपी पुलिस ने एक इमरजेंसी नंबर भी जारी किया है जो आप सभी के पास जरूर होना चाहिए. 

Fog में करना हो ड्राइव तो अपनाएं यूपी पुलिस के Tips, इमरजेंसी नंबर भी तुरंत करें सेव
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jan 08, 2023, 10:49 AM IST

How to Drive Car in Heavy Fog: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में कोहरा छाया हुआ है. ऐसे मौसम में सबसे बड़ी समस्या वाहन चलाने वालों को होती है. Fog के कारण एक्सीडेंट की घटनाएं भी बढ़ जाती है. कार या बाइक चलाते समय आपकी छोटी सी गलती भी आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने इस मौसम में वाहन चलाने वालों के लिए कुछ ड्राइविंग टिप्स शेयर किए हैं. फिर भी अगर आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में यूपी पुलिस ने एक इमरजेंसी नंबर भी जारी किया है जो आप सभी के पास जरूर होना चाहिए. 

इस नंबर पर तुरंत मिलेगी हेल्प
यूपी पुलिस ने एक ट्विट में लिखा, "हम है न!  किसी भी आकिस्मिक स्थिति मे फोन उठाएं 112 मिलाएं! आप अपने या दूसरों की मदद के लिए हमारे व्हाट्स एप नंबर 7570000100 पर भी चैट करके मदद प्राप्त कर सकते है."

इन टिप्स को जरूर रखें याद
1. Low Beam Light को चालू रखें: आमतौर पर ड्राइवर कोहरे के मौसम में गाड़ी की हाई बीम को ऑन कर लेते हैं, लेकिन इससे उन्हें देखने में और परेशानी ही होगी. जब भी सड़क पर विजिबिलिटी कम हो तो हेडलाइट को लो बीम (Low Beam) पर कर लें. अगर आपकी कार में फॉगलैंप मिलते हैं तो उन्हें भी ऑन कर लें.

2. धीमे चलाएं: ऐसे मौसम में ओवरस्पीडिंग (OverSpeeding) आपके लिए खतरनाक हो सकती है. विजिबिलिटी कम होने के कारण कोई भी वाहन अचानक आपके सामने आ सकता है और आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं.

3. हजार्ड लाइट्स (Hazard Lights) का इस्तेमाल करें: सभी गाड़ियों में पार्किंग लाइट्स के लिए खास बटन दिया होता है. इस बटन को दबाने से गाड़ी के चारों इंडिकेटर एक साथ जलने लगते हैं. इन्हें हजार्ड लाइट्स भी कहा जाता है. इन लाइट्स का इस्तेमाल करने से पीछे और आगे से आ रहे वाहनों को आप दूर से ही दिख जाते हैं.

4. ओवरटेकिंग से बचें: कोहरे के मौसम में बेहतर होगा कि आप एक सीमित स्पीड पर चलते रहें. किसी भी वाहन को ओवरटेक करने से बचें. आपको अपनी लेन भी नहीं बदलनी चाहिए. किसी भी तरह का टर्न लेते समय इंडिकेटर्स का जरूर इस्तेमाल करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}