trendingNow11524116
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Sunroof: कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होता सनरूफ, ये है इसका असली काम; ज्यादातर लोग करते हैं गलत इस्तेमाल

Use Of Car Sunroof: आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सनरूफ वाली कार लेकर कार की रूफ से बाहर निकलते हैं और तस्वीरें खिंचाते हैं. तो क्या यही सनरूफ का काम है?

Car Sunroof: कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होता सनरूफ, ये है इसका असली काम; ज्यादातर लोग करते हैं गलत इस्तेमाल
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jan 11, 2023, 02:50 PM IST

Sunroof In Cars: अलग-अलग कंपनियों ने अपनी मार्केट स्टडी में पाया कि ग्राहकों को सनरूफ काफी आकर्षित करती है. जब ग्राहक कार खरीदने जाते हैं तो सनरूफ एक ऐसे फैक्टर के तौर पर काम करती है, जो एक पोटेंशियल ग्राहक (जो कार खरीदने की सोच रहा है) को ग्राहक (जो कार खरीद रहा या खरीदने वाला) में बदल देती है. साधारण शब्दों में कहें तो लोग सनरूफ वाली कार ज्यादा खरीदना पसंद कर रहे हैं. लेकिन, आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सनरूफ वाली कार लेकर कार की रूफ से बाहर निकलते हैं और तस्वीरें खिंचाते हैं. तो क्या यही सनरूफ का काम है? जी नहीं, कारों में सनरूफ छत से बाहर निकलने के लिए नहीं दी जाती है. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. तो आखिर सनरूफ का क्या काम होता है? चलिए, बताते हैं.

नैचुरल लाइट

सनरूफ को कार में ज्यादा नैचुरल लाइट अंदर लाने के लिए इस्तेमाल करें. कार के विंडो ग्लास से ज्यादा लाइट अंदर नहीं आ पाती है. सनरूफ खोलने से ज्यादा लाइट और ज्यादा फ्रेश एयर कार में आ पाती है. इससे कार का केबिन ज्यादा खुला-खुला भी लगता है.

वेंटिलेशन

इसकी मदद से कार के केबिन को जल्द ठंडा करने में मदद मिल सकती है. गर्मियों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपकी कार धूप में पार्क हो तो उसमें ज्यादा गर्मी हो जाती है. लेकिन, अगर आप थोड़ी देर के लिए कार के सनरूफ को खोल दें तो केबिन की गर्म हवा जल्दी बाहर निकल जाती है.

इमरजेंसी एग्जिट

किसी इमरजेंसी की स्थिति में सनरूफ कार से बाहर निकलने का रास्ता भी हो सकती है. अगर कोई ऐसी स्थिति बनती है, जिसमें आपकी कार के दरवाजे नहीं खोले जा सकते तो आप सनरूफ खोलने का ट्राई कर सकते हैं और अगर सनरूफ खुल जाती है तो आप इससे बाहर आ सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}