trendingNow12403684
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

पेट्रोल खत्म होने के बाद भी Bike का इंजन खींच कर पहुंचा देगा घर! बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

Bike Tips: अगर बाइक का पेट्रोल बीच रास्ते पर खत्म हो गया है तो ये तरीका आजमाने से आप कई किलोमीटर अपनी बाइक को चला सकते हैं.  

पेट्रोल खत्म होने के बाद भी Bike का इंजन खींच कर पहुंचा देगा घर! बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 28, 2024, 11:27 AM IST

Bike Tips: जब बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाता है और आप किसी ऐसी जगह फंस जाते हैं जहां पेट्रोल पंप नहीं है, तो यह स्थिति काफी मुश्किल हो सकती है. लेकिन कुछ सिंपल ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप अपनी बाइक को बिना पेट्रोल के भी खींच कर घर तक पहुंचा सकते हैं. यहां कुछ आसान और प्रभावी टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप इस स्थिति से निपट सकते हैं:

चोक का करें इस्तेमाल 

ज्यादातर बाइक्स में इंजन के ऊपर की तरफ चोक का ऑप्शन दिया जाता है. इस चोक में थोड़ा सा पेट्रोल बचा रहता है जो आपको कई किलोमीटर तक पहुंचा सकता है. आपको बस बाइक बंद होते ही चोक ऑन करना होता है. इसके बाद जैसे ही इंजन में फ्यूल जाएगा आप इसे स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ मिलीलीटर पेट्रोल होता है. ऐसे में ये आपको सिर्फ कुछ किलोमीटर तक ही पहुंचा सकता है.

गियर शिफ्टिंग का सही इस्तेमाल करें

यदि पेट्रोल खत्म होने के बाद बाइक का इंजन बंद हो गया है, तो आप गियर शिफ्टिंग का सही इस्तेमाल करके बाइक को खींच सकते हैं. पहले गियर से बाइक को धक्का देकर चलाना शुरू करें और धीरे-धीरे तीसरे या चौथे गियर में शिफ्ट करें. इससे बाइक को धक्का देना आसान हो जाएगा और बाइक अधिक दूरी तक खींची जा सकेगी.

इलेक्ट्रिक स्टार्ट बटन का इस्तेमाल करें

अगर आपकी बाइक में इलेक्ट्रिक स्टार्ट का फीचर है, तो इसे बार-बार दबाने से कभी-कभी थोड़ा सा पेट्रोल बचा हुआ हो सकता है जो इंजन को थोड़ा चालू करने में मदद कर सकता है. इससे आप थोड़ी दूरी तक बाइक को चला सकते हैं, जब तक कि पेट्रोल पूरी तरह खत्म न हो जाए.

बाइक को फ्रीव्हील मोड में डालें

कुछ बाइक्स में फ्रीव्हील मोड का ऑप्शन होता है, जिसे आप पेट्रोल खत्म होने की स्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मोड में बाइक बिना इंजन की सहायता के भी धीरे-धीरे चल सकती है, जो खासकर ढलान वाले इलाकों में काफी उपयोगी होता है.

ढलान का लाभ उठाएं

यदि आप किसी ढलान वाली जगह पर हैं, तो आप इस ढलान का पूरा फायदा उठाकर बाइक को आसानी से नीचे की ओर खींच सकते हैं। ढलान पर बाइक को न्यूट्रल गियर में डालें और उसे खींचे। इस तरीके से आपको बाइक को धक्का देने में कम मेहनत लगेगी।

इमरजेंसी पेट्रोल कैन रखें

अंतिम उपाय के रूप में, हमेशा अपनी बाइक के साथ एक छोटी सी इमरजेंसी पेट्रोल कैन रखें. इसमें थोड़ा सा पेट्रोल रखें, जिसे आप ऐसी स्थिति में उपयोग कर सकते हैं जब पेट्रोल खत्म हो जाए. हालांकि, यह उपाय तभी प्रभावी है जब आप पहले से इसके लिए तैयार रहें.

इन सिंपल और प्रभावी टिप्स को फॉलो करके आप अपनी बाइक को पेट्रोल खत्म होने के बाद भी सुरक्षित तरीके से घर तक पहुंचा सकते हैं। ये तरीके ना सिर्फ आपकी मदद करेंगे, बल्कि आपको बाइक के बेहतर कंट्रोल और देखभाल में भी सक्षम बनाएंगे.

Read More
{}{}