trendingNow11277289
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Droupadi Murmu's Car: इस दमदार कार में सफर करेंगी राष्ट्रपति Droupadi Murmu, AK-47 हो या बम हो, गाड़ी के सामने सब फेल

President Droupadi Murmu: राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन होता है, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन कहा जाता है. 

Droupadi Murmu's Car: इस दमदार कार में सफर करेंगी राष्ट्रपति Droupadi Murmu, AK-47 हो या बम हो, गाड़ी के सामने सब फेल
Stop
Updated: Jul 28, 2022, 08:32 AM IST

President Droupadi Murmu's Official Car: भारत की राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाली नवनिर्वाचित और देश की पहली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में अपने आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन (Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine) की सवारी की. पुलमैन गार्ड लिमोसिन में उन्हें राष्ट्रपति भवन से संसद की यात्रा करते हुए देखा गया था. गौरतलब है राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन होता है, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन कहा जाता है. फिलहाल, यह आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इसी में सफर करती दिखा करेंगे. करीब 9 करोड़ की कीमत वाली पुलमैन गार्ड लिमोसिन को भारत में सबसे सुरक्षित वाहनों में से एक माना जाता है.

  1. राष्ट्रपति Droupadi Murmu की कार
  2. राष्ट्रपति Droupadi Murmu की कार के सेफ्टी फीचर्स

कितनी सेफ है मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन?

भारत की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का वीवीआईपी ट्रांसपोर्टेशन मर्सिडीज-बेंज एस600 पुलमैन गार्ड से ही होगा. यह लिमोसिन, ईआरवी (विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन) 2010-लेवल की सुरक्षा के साथ आती है. इसमें सवारी करने वालों के लिए वीआर9-स्तरीय सुरक्षा मिलती है. इसका मतलब है कि यह बख़्तरबंद लग्ज़री लिमोसिन 2 मीटर की दूरी से 15 किलो तक टीएनटी का सामना कर सकती है. एके-47 से दागी गई गोलियां भी सेडान के शीशे या बॉडी को भेदने में विफल हो जाएंगी. यह 7.62x51mm राइफल राउंड को भी झेल सकती है.

फ्लैट टायर पर भी दौड़ सकती है मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन

एडिशनल सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इमें रन-फ्लैट टायर मिलते हैं यानी यह लिमोसिन टायर पंचर होने की स्थिति में भी सफर तय कर सकती है. इसमें एक सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक (जो टैंक को फ्यूल लीक होने और क्षतिग्रस्त होने के बाद आग लगने से रोकता है) और एक आग बुझाने वाला सिस्टम भी मिलता है. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि यह बड़े से बड़े खतरे से भी निपटने के लिए तैयार है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}