trendingPhotos1650152
PHOTOS

Fuel Saving Tips: महंगे पेट्रोल-डीजल ने बिगाड़ रखा है घर का बजट? कार चलाते समय आजमाएं ये 5 टिप्स, 20 प्रतिशत तक कम हो जाएगा खर्च

Fuel Saving Tips in Car: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम पिछले कई महीनों से 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर चल रहे हैं. ऑटो एक्सपर्टों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के जो दाम अब बढ़ चुके हैं, वे अब कम होने वाले नहीं हैं. इस महंगाई की वजह से कार चलाने वाले लाखों लोगों का बजट बिगड़ चुका है. आज हम आपको ईंधन की बचत के ऐसे 5 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप हर महीने 20 प्रतिशत तक बचत कर सकते हैं. 

Advertisement
1/5
कार को धीमी स्पीड में आगे बढ़ाएं
कार को धीमी स्पीड में आगे बढ़ाएं

ईंधन की बचत के लिए आप कार (Fuel Saving Tips in Car) को धीमी स्पीड में आगे बढ़ाएं और फिर उसके गियर बदलकर टॉप गियर में ले जाएं. पहले गियर में डालकर एकदम से तेज स्पीड करने पर ईंधन तेजी से खर्च होता है. साथ ही गाड़ी के कलपुर्जे भी तेजी से घिसने लगने लगते हैं, जिससे उनकी जल्दी-जल्दी मरम्मत की नौबत आने लगती है. 

 

2/5
अनावश्यक ब्रेक लगाने से बचें
अनावश्यक ब्रेक लगाने से बचें

गाड़ी चलाते हुए आप अनावश्यक ब्रेक लगाने से बचें. रास्ते में कार (Fuel Saving Tips in Car) के स्टॉप या स्पीड ब्रेकर का अनुमान लगाकर पहले से गाड़ी की स्पीड धीमी करें. अगर आपको रेड लाइट पर 50 सेकंड से ज्यादा देर तक रुकना है तो उसे स्विच ऑफ कर दें. ऐसा करने से आप रोजाना 20 प्रतिशत तक के ईंधन की बचत करने लगेंगे. 

3/5
इस स्पीड पर ड्राइविंग करना बेहतर
इस स्पीड पर ड्राइविंग करना बेहतर

कई लोग ईंधन बचाने के लिए तेज स्पीड में गाड़ी चलाने को मूलमंत्र मानते हैं लेकिन यह तरीका ठीक नहीं है. इससे गाड़ी (Fuel Saving Tips in Car) का ईंधन भी तेजी से जलता है. इसके बजाय आप अपनी कार को 45km/h और 75km/h के बीच ड्राइविंग करें. इस स्पीड पर गाड़ी चलाने से ईंधन की खपत सबसे कम होती है और कार पर भी आपका बेहतर नियंत्रण बना रहता है. 

4/5
टॉप गियर में चलाएं कार
टॉप गियर में चलाएं कार

सभी गाड़ियों में 1 से 5 तक गियर दिए गए होते हैं लेकिन काफी लोगों को उनके सही इस्तेमाल का पता नहीं है. कई लोग पहले-दूसरे गियर में तेज स्पीड से गाड़ी चलाते हैं. वहीं कई लोग चौथे-पांचवे गियर में डालकर बहुत धीमे गाड़ी चलाते हैं. यह दोनों ही तरीके ठीक नहीं है. आप कोशिश करें कि गाड़ी (Fuel Saving Tips in Car) टॉप गियर में एक एवरेज स्पीड के साथ चलती रहे, जिससे उसका ईंधन कम खर्च हो. 

5/5
एसी न चलाने पर 4 प्रतिशत की बचत
एसी न चलाने पर 4 प्रतिशत की बचत

अगर बाहर का मौसम अच्छा है तो बेहतर रहेगा कि आप कार (Fuel Saving Tips in Car) के एसी का इस्तेमाल न करें. इससे 4 प्रतिशत तक ईंधन की बचत आती है. साथ ही फ्रेश एयर कार में आने से आप आरामदायक तरीके से यात्रा भी कर पाएंगे. इसके साथ ही आप अपनी कार के पहियों के हवा का प्रेशर भी नियमित रूप से चेक करवाते रहें. ऐसा करने से गाड़ी पर अनावश्यक दबाव हट जाता है और माइलेज बेहतर मिलती है. 





Read More