trendingPhotos1479411
PHOTOS

Car Loan के वक्त जरूर लगा लेना 4 चीजों का गणित, चुटकियों में खत्म हो जाएगी EMI

How to reduce existing car loan: कार लोन EMI के बोझ से बहुत से ग्राहक परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी लोन पर कार लेने की सोच रहे हैं, तो हमारी बताई गई 4 बातों का जरूर ध्यान रखें. इससे ना सिर्फ आपको बेहतर डील मिलेगी, बल्कि बिना परेशानी आप लोन को खत्म कर पाएंगे.

Advertisement
1/5

Car Loan Tips: आज के समय में नई कार खरीदना बेहद आसान हो गया है. अगर आपके पास पैसों का पूरा इंतजाम नहीं है तो लोन पर गाड़ी खरीद सकते हैं. कंपनियों ने कार लोन लेने का प्रोसेस भी बेहद आसान कर दिया है. आपकी इनकम और रिपेमेंट कैपेसिटी देखकर बैंक आसानी से कार लोन प्रोसेस कर देंगें. हालांकि EMI के बोझ से बहुत से ग्राहक परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी लोन पर कार लेने की सोच रहे हैं, तो हमारी बताई गई 4 बातों का जरूर ध्यान रखें. इससे ना सिर्फ आपको बेहतर डील मिलेगी, बल्कि बिना परेशानी आप लोन को खत्म कर पाएंगे. 

2/5

1. बजट का रखें ध्यान: आपको कौन-सी कार लेनी है, यह इस चीज से डिसाइड न करें कि आपको कितना लोन मिल रहा है. बल्कि अपने बजट और खर्चों को देखते हुए ही गाड़ी को चुनें. ऐसा करने से आपको कार लोन भी आसानी से मिल जाएगा और ईएमआई भी बिना परेशानी चुका पाएंगे. बेहतर होगा कि EMI आपकी सैलरी के 10 फीसदी से ज्यादा न हो.

3/5

2. इतने साल का हो लोन: आपका लोन कितने साल का होना चाहिए, यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. अधिकतम 4 साल का कार लोन सही माना जाता है. ऐसा करने से आपकी हर महीने की ईएमआई बहुत बड़ी नहीं होती. एक गाड़ी के लिए 4 साल बहुत लंबा समय नहीं होता. यानी शुरुआती कुछ सालों में ही गाड़ी पूरी तरह आपकी हो जाएगी. 

4/5

3. एलिजिबिलिटी और ऑफर: एलिजिबिलिटी का मतलब होता है कि आप बैंक से लोन लेने के क्राइटेरिया में फिट होते हैं या नहीं. बहुत से बैंक हैं जो आपकी  एलिजिबि‍लिटी और मॉडल को देखकर कार लोन के लिए मल्‍टीपल प्‍लान ऑफर करते हैं. ऐसे में लोन अप्लाई करते समय बैंक से बेस्‍ट डील के बारे में बात करें. 

5/5

4. लोन जल्‍दी चुकाएं: आप अपने लोन को जितनी जल्‍दी चुकाएंगे, आपको उतना ही कम ब्‍याज देना होगा. इसलिए अगर बोनस या किसी दूसरी वजह से आपके पैसों का जुगाड़ होता है, तो इसका इस्‍तेमाल आप एक्‍स्‍ट्रा प्रिंसिपल अमाउंट चुकाने में कर सकते हैं. 





Read More