trendingNow11314763
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

अब धूल- मिट्टी से बाइक सवारों को मिली बड़ी राहत, लॉन्च हुआ पॉल्यूशन फ्री हेलमेट

शेलियोस टेक्नोलैब्स (Shellios Technolabs) ने एक प्रदूषण-रोधी हेलमेट विकसित किया है, जिसमें ब्लूटूथ-सक्षम ऐप है जो हेलमेट की सफाई की आवश्यकता होने पर सवार को सचेत करता है.

अब धूल- मिट्टी से बाइक सवारों को मिली बड़ी राहत, लॉन्च हुआ पॉल्यूशन फ्री हेलमेट
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2022, 11:09 PM IST

Pollution Free Helmet: मोटरसाइकिल चलाने वाले लोग अब साफ हवा में सांस ले सकते हैं, क्योंकि दिल्ली स्थित स्टार्टअप शेलियोस टेक्नोलैब्स (Shellios Technolabs) ने एक प्रदूषण-रोधी हेलमेट विकसित किया है, जिसमें ब्लूटूथ-सक्षम ऐप है जो हेलमेट की सफाई की आवश्यकता होने पर सवार को सचेत करता है. पीयूआरओएस टाइटल वाला हेलमेट वायु शुद्ध करने वाले सामान के साथ एकीकृत है जिसमें स्टार्टअप के पेटेंट नवाचार शामिल हैं - एक ब्रशलेस डीसी (बीएलडीसी) ब्लोअर फैन, उच्च दक्षता वाले पार्टिकुलेट एयर (एचईपीए) फिल्टर झिल्ली, इलेक्ट्रॉनिक सर्ट, और माइक्रोयूएसबी चार्जिंग पोर्ट को एकीकृत किया गया है.

ऐसे काम करेगा ये हेलमेट

हेलमेट के पिछले हिस्से में लगा शुद्धिकरण सिस्टम बाहर से आने वाले सभी पार्टिकुलेट मैटर को पकड़ लेता है और बाइकर तक पहुंचने से पहले हवा को साफ कर देता है. स्टार्टअप ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) से बीज वित्त पोषण प्राप्त किया और इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमी पार्क (जेएसएसएटी-एसटीईपी) नोएडा में लगाया गया.

कितनी होगी हेलमेट की कीमत

उन्होंने हेलमेट के लिए प्रमुख मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के साथ व्यावसायीकरण सौदों पर हस्ताक्षर किए थे. टेक्नोलॉजी रेडीनेस लेवल (टीआरएल) स्तर 9 पर उत्पाद को उपयोगिता पेटेंट दिया गया है और अब इसे देश के सभी हिस्सों में 4,500 रुपये की कीमत पर बेचा जा रहा है.

पॉल्युशन पैरामीटर्स का रखा गया खास ख्याल

उत्पाद के अंतिम उपयोगकर्ताओं में पूरे भारत में व्यक्तिगत सवार शामिल हैं और अगले संस्करण के लिए, शेलिओस ने उत्पाद के व्यावसायीकरण के लिए रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों के साथ भागीदारी की है. शेलिओस टेक्नोलैब्स के संस्थापकों ने हवा की गुणवत्ता के संकट के दौरान बाइकर्स के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान दिया, जो दिल्ली को सर्दियों के महीनों में सामना करना पड़ता है.

इस हेलमेट कंपनी के संस्थापकों में से एक, अमित पाठक ने कहा, 'हम लोगों पर हवा की गुणवत्ता की स्थिति के स्वास्थ्य प्रभावों से परेशान थे, विशेष रूप से लाखों दोपहिया सवार जो लंबे समय तक दैनिक जोखिम में थे और वह भी, हवा में पार्टिकुलेट मैटर और वाहनों के उत्सर्जन की दोहरी मार से, जिससे वे सांस लेते हैं.'

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}