trendingNow11717650
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

नई Toyota Fortuner में होंगे ये बड़े बदलाव! क्या अब मिलेगी Sunroof?

Toyota Fortuner: साल 2024 में अगली पीढ़ी की टोयोटा फॉर्च्यूनर का ग्लोबल डेब्यू होने की उम्मीद है, इसके बाद इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा.

नई Toyota Fortuner में होंगे ये बड़े बदलाव! क्या अब मिलेगी Sunroof?
Stop
Lakshya Rana|Updated: May 30, 2023, 03:38 PM IST

New Toyota Fortuner: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है. अगले कुछ सालों में कंपनी कई नए प्रोडक्ट लाने वाली है. योजना में चार नई एसयूवी- Fronx बेस्ड SUV कूप, थ्री-रो SUV, न्यू-जेन फॉर्च्यूनर और इलेक्ट्रिक SUV सहित एक MPV भी शामिल है, जो अर्टिगा-बेस्ड हो सकती है. इसके अलावा, कंपनी मौजूदा लाइनअप को भी अपडेट करेगी. साल 2024 में अगली पीढ़ी की टोयोटा फॉर्च्यूनर का ग्लोबल डेब्यू होने की उम्मीद है, इसके बाद इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा. इसमें एक्सटीरियर, इंटीरियर और पावरट्रेन से जुड़े कई अपडेट देखने को मिलेंगे. बहुत से नए फीचर्स भी जोड़े जाएंगे.

उम्मीद की जा रही है कि 2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर के डिजाइन में भी बदलाव हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इसके आगामी नेक्स्ट-जेन टोयोटा टैकोमा पिकअप (ग्लोबल-स्पेक) के अंडरपिनिंग, नई हाइब्रिड पावरट्रेन और तकनीक साझा करने की भी संभावना है. बीते महीने जापानी वाहन निर्माता कंपनी ने अगली पीढ़ी के टोयोटा टैकोमा पिकअप (ग्लोबल-स्पेक) का टीज़र भी जारी किया था.

रिपोर्ट्स के अनुसार, नई फॉर्च्यूनर में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) दिया जा सकता है, जिसमें एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और ऑटोमेटिक पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स होंगे. इसमें व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी) सिस्टम भी मिल सकता है. इसके अलावा, मौजूदा हाइड्रोलिक स्टीयरिंग व्हील  की जगह पर इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग व्हील मिलने की उम्मीद है. 

इसमें सनरूफ भी ऑफर की जा सकती है. जी हां, अभी तक टोयोटा फॉर्च्यूनर में सनरूफ नहीं मिलती है जबकि इसकी शुरुआती कीमत 32.5 लाख रुपये से भी ज्यादा है और टॉप वेरिएंट के लिए 50 लाख रुपये से भी ज्यादा (एक्स शोरूम) कीमत है. ऐसे में नई 2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर इससे ज्यादा महंगी होगी क्योंकि फीचर्स ज्यादा होंगे.

जनरेशन चेंज के साथ Fortuner को हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जा सकता है. इसमें 2.4L, 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जिसे हाइब्रिड तकनीक के साथ जोड़ा जा सकता है. भारत में यह डीजल हाइब्रिड पावरट्रेन ऑप्शन के साथ भी आ सकती है. इसके 2024 में किसी समय आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Read More
{}{}