trendingNow12174324
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

लंबे समय तक कार पार्क करके छोड़नी है? तो पहले ये काम जरूर कर लें

Car Parking: काफी बार ऐसा होता है कि हमें अपनी कार कुछ दिनों के लिए पार्क करके छोड़नी पड़ती है. ऐसे में कार लंबे समय तक एक ही जगह खड़ी रहती है.

लंबे समय तक कार पार्क करके छोड़नी है? तो पहले ये काम जरूर कर लें
Stop
Lakshya Rana|Updated: Mar 26, 2024, 09:30 AM IST

Car Parking Tips: काफी बार ऐसा होता है कि हमें अपनी कार कुछ दिनों के लिए पार्क करके छोड़नी पड़ती है. ऐसे में कार लंबे समय तक एक ही जगह खड़ी रहती है. इस स्थिति में हमें कार पार्क करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए, इससे जुड़ी कुछ टिप्स बताते हैं.

केबिन में गंदी ना रहे

लंबे समय के लिए कार पार्क करने में एक खतरा चूहों का भी रहता है. एक ही जगह कार ज्यादा दिन खड़ी रहती है तो उसमें चूहे अपना घर बना लेते हैं. हालांकि, इस चीज से कुछ हद तक आपको साफ-सफाई बचा सकती है. जब कार को पार्क करें तो उसके केबिन में कोई भी गंदगी ना हो, उसे अच्छे से साफ करें, खाने-पीने की कोई चीज केबिन के अंदर ना रहे. इन चीजों का ध्यान रखना होगा.

पार्किंग ब्रेक और टायर्स

कार को पार्क करने से पहले टायरों में एयर प्रेशर सही रखें. अगर संभव हो तो कार को टायर स्टैंड पर खड़ा करें, ताकि टायरों पर भार न पड़े. अगर कार को जमीन पर खड़ा करना है, तो पार्किंग ब्रेक ना लगाएं बल्कि इसकी जगह टायरों के आगे और पीछे कोई ब्लॉक या ईंटें रखें. इससे कार आगे-पीछे रोल नहीं होगी और पार्किंग ब्रेक भी लंबे समय तक एक्टिव नहीं रहेंगे.

कार बैटरी

जब भी कार लंबे समय के लिए पार्क करनी हो तो उसकी पावर सप्लाई को काट दें. यानी, कार की बैटरी का कनेक्शन हटा दें. ऐसा करने के बाद आप बैटरी को कार में ही रखा रहने दे सकते हैं या फिर उसे बाहर निकालकर घर पर भी रख सकते हैं. अगर संभव हो तो कार को हर 10-15 दिन में स्टार्ट करके थोड़ी देर चलाएं, ताकि बैटरी खत्म न हो. यह अच्छी प्रैक्टिस रहेगी.

पार्किंग स्पेस और कवर

कोशिश करें कि जहां आप कार को पार्क कर रहे हैं, वहां ज्यादा अंधेरा ना हो, रोशनी आती रहे. इसके साथ ही कार पार्क करने के लिए आप अच्छे कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपकी कार की बॉडी पर धूल को जमने से बचाएगा. दरअसल, जमी हुई धूल कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकती है.

Read More
{}{}