trendingNow12381497
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

क्या आपकी Bike से चाबी निकाल सकती है ट्रैफिक पुलिस? ऐसा हो जाए तो क्या करना चाहिए

Motar Vehicle Act: अगर आपकी बाइक से भी कभी ट्रैफिक पुलिस ने चाबी निकाली है तो इस नियम के बारे में आपको जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है.

क्या आपकी Bike से चाबी निकाल सकती है ट्रैफिक पुलिस? ऐसा हो जाए तो क्या करना चाहिए
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 13, 2024, 11:28 AM IST

Motar Vehicle Act: कई बार ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के दौरान आपकी बाइक से चाबी निकाल लेती है. अब सवाल उठता है कि ऐसा करना सही है या गलत तो बता दें कि, मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के अनुसार ट्रैफिक पुलिस के पास कार या बाइक की चाबी निकालने का अधिकार नहीं होता है. ऐसा करने पर आप ट्रैफिक पुलिस अफसर के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. या ट्रैफिक पुलिस कर्मी की वीडियो बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: बारिश के पानी से भरी सड़क पर कार उतारना चाहिए या नहीं? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं गलती

हालांकि ट्रैफिक पुलिस कुछ विशेष परिस्थितियों में आपकी बाइक की चाबी निकाल सकती है. क्योंकि कई बार चेकिंग के दौरान राइडर्स भागने के कोशिश करते हैं, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं. जैसे बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हैं, गलत पार्किंग कर रहे हैं, या अन्य किसी गंभीर ट्रैफिक नियम का उल्लंघन कर रहे हैं, तो पुलिस ऐसा कर सकती है. यह कदम सुरक्षा के दृष्टिकोण से उठाया जाता है ताकि आप तुरंत अपनी बाइक को न चला सकें. 

अगर आपकी बाइक की चाबी निकाल ली गई है, तो आपको निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए:

शांत रहें: सबसे पहले, शांत रहें और पुलिस से सम्मानपूर्वक बात करें. उनकी बात को ध्यान से सुनें और उनके निर्देशों का पालन करें.

वजह जानें: पुलिस से पूछें कि आपकी चाबी क्यों निकाली गई है और कौन सा नियम आपने तोड़ा है. यह जानना जरूरी है ताकि आप समझ सकें कि आपने क्या गलती की है.

फाइन का भुगतान करें: अगर आपसे कोई ट्रैफिक नियम तोड़ा गया है, तो आपको फाइन का भुगतान करना पड़ सकता है. आपको चालान कटवाकर फाइन का भुगतान करना होगा.

चाबी वापस प्राप्त करें: फाइन का भुगतान करने के बाद, आपको अपनी चाबी वापस मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: हैंड ब्रेक को किसी तरह करना चाहिए इस्तेमाल? ज्यादातर कार मालिक कर देते हैं ये गलती

शिकायत दर्ज करें (यदि आवश्यक हो): अगर आपको लगता है कि पुलिस ने अनुचित तरीके से आपकी चाबी निकाली है, तो आप संबंधित पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कर सकते हैं या उच्च अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

ट्रैफिक नियमों का पालन करना सबसे अच्छा तरीका है ताकि आपको ऐसी परिस्थितियों का सामना न करना पड़े.

Read More
{}{}