trendingNow11559914
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Mercedes हो या BMW, लग्जरी कार के सेफ्टी फीचर्स भी बन रहे हैं जान के दुश्मन! जानें क्यों लगती आग

Luxury Car Fire: बीते दिनों मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू जैसी कारों में आग लगने की कई घटनाएं हुईं. इन हादसों का शिकार होने वाले लोग इन महंगी लग्जरी गाड़ियों (Luxury Cars) के सेफ्टी फीचर्स के चक्कर में ही नुकसान उठा रहे हैं.

Mercedes हो या BMW, लग्जरी कार के सेफ्टी फीचर्स भी बन रहे हैं जान के दुश्मन! जानें क्यों लगती आग
Stop
Vishal Kumar|Updated: Feb 06, 2023, 09:42 AM IST

Expensive car fire reason: ऐसा माना जाता है कि आप जितनी महंगी कार लेंगे आपको उतने ही लग्जरी और सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इन फीचर्स के चलते अगर आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट भी होता है तो आप बच जाएंगे. लेकिन बीते कुछ दिनों में ऐसी कई घटनाओं सामने आई हैं, जिन्होंने महंगी और लग्जरी कार रखने वालों को परेशान कर दिया है. बीते दिनों मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू जैसी कारों में आग लगने की कई घटनाएं हुईं. इन हादसों का शिकार होने वाले लोग इन महंगी लग्जरी गाड़ियों (Luxury Cars) के सेफ्टी फीचर्स के चक्कर में ही नुकसान उठा रहे हैं. 

सेफ्टी फीचर से चली गई जान!
बीते दिनों दिल्ली एनसीआर में लग्जरी कार मर्सिडीज में चलने वालों के साथ कई घटनाएं सामने आई. हाल ही में आई एक घटना ने लोगों को दहला कर रख दिया है. घटना के मुताबिक एक सीनियर मैनेजर की मर्सिडीज कार में आग लगने के चलते सारे दरवाजे ऑटो लॉक हो गए और वह बाहर नहीं निकल पाया और उनकी मौत हो गई. 31 जनवरी की देर रात में नोएडा के सेक्टर 93 स्थित एल्डिको चौराहे के पास तेज रफ्तार मर्सिडीज कार डिवाइडर पर चढ़कर पेड़ से टकरा गई. 

टक्कर के तुरंत बाद कार में आग लग गई. हादसे में कार चला रहे निजी कंपनी के सीनियर मैनेजर की जलकर मौत हो गई. आग लगने के बाद कार ऑटोमेटिक लॉक हो गई थी. जिसके बाद वह बाहर नहीं निकल पाए. दर्दनाक हादसे के बाद देर रात को मौके पर पहुंची पुलिस ने कार काट कर शव को बाहर निकाला. 

सेंट्रल नोएडा के एडीसीपी विशाल पांडे ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रोहिणी, नई दिल्ली निवासी अनुज सहरावत अपनी मर्सिडीज कार से दिल्ली से नोएडा स्थित अपने घर आ रहे थे. डिवाइडर पर चढ़कर पेड़ से टकराने के बाद मर्सिडीज में आग लग गई और कार अंदर से ऑटोमेटिक लॉक हो गई. कार लॉक होने की वजह से ही अनुज सहरावत की जान चली गई. मौके पर मौजूद लोगों ने पुलिस को बताया कि अनुज करीब 15 मिनट तक कार से निकलने का प्रयास करते रहे.

क्यों लगती है महंगी कारों में आग
मर्सिडीज जैसी प्रीमियम कारों में आग लगने की घटनाएं हैरान करने वाली है. जानकार बताते हैं कि यह कार कई शानदार सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है. हालांकि इस तरह की कारों में प्लास्टिक, फोम, बिजली के तारों और फैब्रिक का इस्तेमाल होता है. तेज टक्कर के बाद ईंधन लीक होने की संभावना हमेशा बनी रहती है. अत्यधिक गर्मी के कारण इंजन या बैटरी में आग लगने का खतरा होता है. दुर्घटना किसी भी समय किसी भी परिस्थिति में हो सकती है. ऐसी स्थिति में कुछ ऐसे कदम उठाए जा सके जो किसी की मौत या चोट की संभावना को कम कर सकते हैं.

ऐसी स्थिति में फंसे व्यक्ति जलती हुई गाड़ी से बाहर निकलना और खुद को सुरक्षित बचाना यह प्राथमिकता होनी चाहिए. जलती हुई कार के अंदर फंसे होने की स्थिति में खुद को बाहर निकालने के लिए खुली हुई खिड़की को तोड़ने के लिए किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान
नोएडा पुलिस के एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए बताया कि पहले तो एक्सीडेंट होने की 2 वजहें होती हैं. एक होता है ओवरस्पीड और दूसरा होता है नशा. किसी भी गाड़ी में सेफ्टी फीचर होना चलाने वाले को बचाने के लिए काफी नहीं होता है. अगर गाड़ी बहुत ज्यादा स्पीड में है और चालक ने नशा कर रखा है तो कहीं ना कहीं उसके लिए यह खतरनाक हो सकता है. उन्होंने बताया कि कार कोई भी हो, चाहे लग्जरी या छोटी, लेकिन अगर वह अपनी तय स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज चल रही है तो उसमें मौजूद सेफ्टी फीचर्स भी बहुत ज्यादा काम नहीं आ पाएंगे.

इसीलिए हर कार को उसकी तय लिमिट और स्पीड के हिसाब से चलाना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि नशा कर गाड़ी को चलाते वक्त हम अपने होश में नहीं होते हैं. इसीलिए अगर गाड़ी का एक्सीडेंट भी होता है तो कहीं ना कहीं हम पहले ही अनकांशस हो जाते हैं जिसका खामियाजा चलाने वाले को भुगतना पड़ता है.

अक्सर देखने को मिलता है कि लोग अपनी गाड़ियों की सर्विसिंग या कोई भी खराबी संबंधित वाहन के ऑथराइज डीलर के पास ठीक कराने की जगह लोकल लेवल के मैकेनिक से ठीक करा लेते हैं. ऐसे में कई बार लोकल मैकेनिक सर्विसिंग या अन्य काम करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जो आग लगने का बड़ा कारण बन जाती है.

एक दूसरा बड़ा कारण यह भी होता है कि कई बार तापमान बढ़ने के कारण गाड़ियों में लगे छोटे-छोटे तार गर्म कर आपस में चिपक जाते हैं और उनके ऊपर लगी रबड़ गर्म होने के बाद इसे पार कर सकती है तो अक्सर सर्विस के समय इन्हें जरूर चेक कराएं और कोशिश करें कि लग्जरी गाड़ियों को उनके शोरूम में ही ठीक करवाएं.

(IANS इनपुट के साथ)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}