trendingNow11578229
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Upcoming Cars: एक या दो नहीं, Maruti ला रही 4 धमाका कार; SUV-MPV से मार्केट में मच जाएगा बवाल!

Maruti upcoming Cars: कंपनी ने साल 2023 के लिए भी कमर कस ली है. इसकी झलक हम ऑटो एक्सपो 2023 में देख चुके हैं. कंपनी नई ऑफरोडिंग एसयूवी और एक सस्ती एसयूवी के अलावा, सीएनजी के साथ भी एक एसयूवी लाने जा रही है.  

Upcoming Cars: एक या दो नहीं, Maruti ला रही 4 धमाका कार; SUV-MPV से मार्केट में मच जाएगा बवाल!
Stop
Vishal Kumar|Updated: Feb 19, 2023, 08:10 PM IST

Maruti upcoming SUV: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) लगातार अपने पोर्टफोलियो को अपडेट कर रही है. कंपनी ने पिछले साल मारुति सुजुकी बलेनो, ब्रेजा और XL6 को अपडेट किया था. इसके अलावा Maruti Grand Vitara के रूप में एक नया प्रोडक्ट भी पेश किया. कंपनी ने साल 2023 के लिए भी कमर कस ली है. इसकी झलक हम ऑटो एक्सपो 2023 में देख चुके हैं. कंपनी नई ऑफरोडिंग एसयूवी और एक सस्ती एसयूवी के अलावा, सीएनजी के साथ भी एक एसयूवी लाने जा रही है. यहां हम आपको मारुति सुजुकी की 4 अपकमिंग कारों के बारे में बता रहे हैं. 

Maruti Suzuki Fronx
यह कंपनी की नई कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर है, जिसे ब्रेज़ा और बलेनो के बीच लाया जाएगा. इसे माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर के-सीरीज़ टर्बो पेट्रोल इंजन. इसका फ्रंट डिजाइन ग्रैंड विटारा जैसा और बाकी एलिमेंट मारुति बलेनो जैसी हैं. इसमें फ्लोटिंग 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो Apple CarPlay और Android Auto सपोर्ट करता है. 

इस कार को सीएनजी के साथ भी लॉन्च किया जाएगा. CNG मोड में यह 76bhp और 98Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी. इसे 5 वेरिएंट्स- सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा में लाया जाएगा. इसकी शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है और यह 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जा सकती है.

Maruti Suzuki Jimny 5 Door
ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी ने मारुति जिम्नी 5-डोर को पेश किया था. इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 103bhp और 134Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर पाएगा. यह कंपनी की एक ऑफरोड एसयूवी होगी, जो 4X4 सिस्टम के साथ भी आएगी. इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, हेडलैंप वाशर, एलईडी हेडलैंप, फॉग लैंप, क्रूज़ कंट्रोल, एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स होंगे. हम उम्मीद करते हैं कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी. 

Maruti Brezza CNG
कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को सीएनजी अवतार में लाने वाली है. यह 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी. यह इंजन सीएनजी मोड में 87bhp और 121.5Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. फीचर्स की बात करें तो इसमें LED हेडलैंप, 16 इंच के अलॉय व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, 7.0 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा और हिल-होल्ड असिस्ट मिल सकता है. पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में इसकी कीमत 60,000 रुपये से 70,000 रुपये अधिक हो सकती हैं. 

Maruti Suzuki MPV
मारुति सुजुकी और टोयोटा की पार्टनरशिप के तहत एक और कार आने वाली है. मारुति अब टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित एमपीवी लॉन्च करेगी. यह 7 सीटर एमपीवी Maruti XL6 से ऊपर लाई जाएगी. इनोवा हाइक्रॉस की तरह इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का हाईब्रिड पेट्रोल इंजन मिल सकता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}