trendingNow11237649
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Maruti Suzuki की छोटी कारों पर लटकी तलवार! कीमत बढ़ती रही तो हो सकती हैं बंद

Maruti Suzuki Small Cars: एक मीडिया पब्लिकेशन से बात करते हुए मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि अगर सरकारी नीतिगत हस्तक्षेपों के कारण वाहनों की लागत बढ़ती रहती है, तो "कंपनी छोटी कारों को बंद करने में संकोच नहीं करेगी".

Maruti Suzuki की छोटी कारों पर लटकी तलवार! कीमत बढ़ती रही तो हो सकती हैं बंद
Stop
Updated: Jun 30, 2022, 04:51 PM IST

Maruti Suzuki Small Cars Might Discontinue: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पहले ही ऐलान कर चुके हैं देश में 8 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले सभी मोटर वाहनों के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य होंगे. इस निर्णय का मकसद वाहनों की सुरक्षा को सुधारन और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है. हालांकि, अतिरिक्त एयरबैग एंट्री-लेवल हैचबैक सहित कारों की कीमतों में वृद्धि करेंगे. 

ऐसे में एक मीडिया पब्लिकेशन से बात करते हुए मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि अगर सरकारी नीतिगत हस्तक्षेपों के कारण वाहनों की लागत बढ़ती रहती है, तो "कंपनी छोटी कारों को बंद करने में संकोच नहीं करेगी". उन्होंने कहा कि इससे छोटी कारें महंगी होंगी और वाहनों का उत्पादन तथा बिक्री घटेगी. 

भार्गव ने कहा कि 'छोटी, कम लागत वाली कारों का निर्माण कई लोगों के लिए वहन योग्य नहीं रहेगा. इसका अर्थव्यवस्था और कार बाजार के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.' इस बीच, इंडो-जापानी ऑटोमेकर 30 जून 2022 को दूसरी पीढ़ी की ब्रेज़ा लॉन्च करने के लिए तैयार है. इसे 2022 मारुति ब्रेज़ा कहा जा रहा है. 

नया मॉडल अपडेट इंजन सेटअप के साथ आएगा और इसमें अंदर तथा बाहर महत्वपूर्ण बदलाव दिखेंगे. SUV का नेक्स्ट-जेन मॉडल लाइनअप 1.5L K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल मिलेगा,यह 10 वेरिएंट (7 मैनुअल और 3 ऑटोमैटिक) में आएगी. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल होंगे.

मारुति सुजुकी अपनी अपकमिंग एसयूवी रेंज पर बड़ा दांव लगा रही है. इस साल, कंपनी टोयोटा के साथ सह-विकसित एक नई मध्यम आकार की एसयूवी भी लाएगी. रिपोर्ट्स की मानें तो मॉडल का नाम मारुति विटारा होगा. इसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos से होगा. इसमें हाइब्रिड पावरट्रेन मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- अंदर से ऐसी होगी नई Mahindra Scorpio N, देखकर दिल कहेगा- 'आये हाये, इतनी सुंदर!'

यह भी पढ़ें- Toyota Fortuner और Tata Safari से भी बड़ी होगी Mahindra Scorpio N? जानें महिंद्रा ने इसे क्यों कहा- "Big Daddy of SUVs"

Read More
{}{}