trendingNow11696528
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Maruti कारों के लिए दीवाने हो रहे लोग! कंपनी के पास 4 लाख से ज्यादा गाड़ियों की बुकिंग

Maruti Cars: पिछले कुछ समय से कारों की बिक्री में सकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है. कई कार निर्माताओं के पास तो बड़ी संख्या में बुकिंग है लेकिन वह अलग-अलग कारणों से समय पर डिलीवरी नहीं दे पा रहे हैं. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पास भी कारों की लाखों बुकिंग हैं, जो अभी पेंडिंग हैं.

Maruti कारों के लिए दीवाने हो रहे लोग! कंपनी के पास 4 लाख से ज्यादा गाड़ियों की बुकिंग
Stop
Lakshya Rana|Updated: May 15, 2023, 12:24 PM IST

Maruti Cars Pending Orders: पिछले कुछ समय से कारों की बिक्री में सकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है. कई कार निर्माताओं के पास तो बड़ी संख्या में बुकिंग है लेकिन वह अलग-अलग कारणों से समय पर डिलीवरी नहीं दे पा रहे हैं. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पास भी कारों की लाखों बुकिंग हैं, जो अभी पेंडिंग हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट प्लानिंग एंड गवर्नमेंट अफेयर्स) राहुल भारती ने पेंडिंग बुकिंग्स से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी के पास करीब 412,000 यूनिट का ऑर्डर है. इसमें लगभग एक तिहाई सीएनजी कारों के ऑर्डर हैं. 

उन्होंने कहा कि मारुति ने जो नई एसयूवी लॉन्च की हैं, उनकी भी अच्छी संख्या में बुकिंग हैं. राहुल भारती के बयान के अनुसार, हमारा अनुमान है कि मारुति के पास लगभग 1.4 लाख यूनिट सीएनजी कारों के ऑर्डर का बैकलॉग है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति ने खुलासा किया कि उसने पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 3.3 लाख सीएनजी कारों बेची हैं. सीएनजी स्पेस में मारुति की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है, इसके पास 13 सीएनजी मॉडल हैं. अब कंपनी सीएनजी एसयूवी भी बेच रही है, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा का सीएनजी वर्जन बाजार में उपलब्ध है.

5-डोर मारुति जिम्नी
मारुति सुजुकी जल्द ही 5-डोर मारुति जिम्नी लॉन्च करने वाली है, कंपनी ने अपने गुड़गांव स्थित प्लांट में Jimny 5-डोर लाइफस्टाइल SUV का सीरीज प्रोडक्सन शुरू भी कर दिया है. मारुति सुजुकी जिम्नी को जून 2023 में लॉन्च किया जाना है. इसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और तभी से बुकिंग शुरू कर दी गई थी. कंपनी को इसकी 25,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. इसके मैनुअल वर्जन पर लगभग 6 महीने का वेटिंग पीरियड है जबकि ऑटोमेटिक वर्जन पर करीब 7-8 महीने का वेटिंग पीरियड है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स 

Read More
{}{}