trendingNow11663230
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Maruti की SUV ने मचाया धमाल, स्कॉर्पियो-सेल्टॉस सबको पछाड़ा, माइलेज में सबकी बाप!

Maruti Suzuki Car Sales: मारुति सुजुकी अपनी सस्ती कारों के लिए जानी जाती है. लेकिन अब कंपनी प्रीमियम ऑफरिंग पर भी फोकस कर रही है. एसयूवी सेग्मेंट में मारुति सुजुकी अब महिंद्रा और टाटा जैसे प्लेयर्स के साथ बेहतर परफॉर्म कर रही है. कम से कम सेल्स चार्ट रिपोर्ट तो इस बात की पुष्टि करती है. 

Maruti की SUV ने मचाया धमाल, स्कॉर्पियो-सेल्टॉस सबको पछाड़ा, माइलेज में सबकी बाप!
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 22, 2023, 11:49 AM IST

Best Selling SUV: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक किफायती कार बनाने वाली कंपनी के रूप में जाना जाता है. लेकिन अब कंपनी प्रीमियम ऑफरिंग पर भी फोकस कर रही है. एसयूवी सेग्मेंट में मारुति सुजुकी अब महिंद्रा और टाटा जैसे प्लेयर्स के साथ बेहतर परफॉर्म कर रही है. कम से कम सेल्स चार्ट रिपोर्ट तो इस बात की पुष्टि करती है. बीते मार्च महीने में, टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की दो एसयूवी ने जगह बनाई है. इनमें मारुति ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा शामिल हैं. मासिक बिक्री में मारुति ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) ने महिंद्रा स्कॉर्पियो और किआ सेल्टॉस को पीछे छोड़ दिया है. 

कितनी बिक्री हुई
मार्च महीने में, मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा के कुल 10,045 यूनिट्स बेचे हैं, जिससे यह देश के दसवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. वहीं, महिंद्रा स्कॉर्पियो के बारे में बात करें तो, कंपनी ने इस महीने में इसके कुल 8,788 यूनिट्स बेचे हैं, जिसमें पिछले साल के मुकाबले तकरीबन 45% वृद्धि हुई है. दूसरी ओर, किया सेल्टोस के कुल 6,554 यूनिट्स ही बिके हैं. इस तरह ग्रैंड विटारा ने इन दो एसयूवी को सेल्स के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

मारुति ग्रैंड विटारा में क्या खास:
यह एसयूवी पेट्रोल इंजन के साथ आती है और इसे ग्राहकों से बेहतर प्रतिक्रिया मिल रही है. हाल ही में यह एसयूवी सीएनजी वेरिएंट में भी लाई गई है. इसकी शुरुआती कीमत 10.45 लाख रुपये थी लेकिन अब यह लगभग 30,000 रुपये महंगी हो गई है. अब इसकी कीमत बेस सिग्मा वेरिएंट के लिए 10.70 लाख रुपये से शुरू होती है.

ग्रैंड विटारा में 1.5 लीटर की क्षमता के नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 103bhp की पावर और 136Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है. सीएनजी मोड में यह इंजन 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है. यह एसयूवी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन इंजन के साथ ही उपलब्ध है.

कंपनी दावा करती है कि इस SUV के माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट 19 से 21 किलोमीटर प्रति लीटर और स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देते हैं. सीएनजी वेरिएंट के संबंध में, कंपनी कहती है कि यह SUV 26.6km/kg तक का माइलेज देता है.

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}