trendingNow11676527
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Fronx vs Baleno: मारुति बलेनो या फ्रोंक्स किसे खरीदने में है फायदा? यहां देखें कीमत-फीचर्स की तुलना

Maruti Suzuki Fronx: मारुति फ्रोंक्स फीचर्स के मामले में काफी हद तक मारुति बलेनो से मिलती जुलती है. ऐसे में बहुत से लोग कंफ्यूज हो सकते हैं कि वह मारुति बलेनो पर दांव लगाएं या फ्रोंक्स को खरीदें.

Fronx vs Baleno: मारुति बलेनो या फ्रोंक्स किसे खरीदने में है फायदा? यहां देखें कीमत-फीचर्स की तुलना
Stop
Updated: May 01, 2023, 10:51 PM IST

Maruti Fronx vs Baleno: मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए एक नई कार मारुति फ्रोंक्स (Maruti Fronx) को लॉन्च किया. यह कंपनी की मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Baleno) पर आधारित एक क्रॉसओवर एसयूवी है. कंपनी ने इसे मारुति बलेनो और मारुति ब्रेजा के बीच में प्लेस किया है. खास बात है कि यह फीचर्स के मामले में काफी हद तक मारुति बलेनो से मिलती जुलती है.  ऐसे में बहुत से लोग कंफ्यूज हो सकते हैं कि वह मारुति बलेनो पर दांव लगाएं या फ्रोंक्स को खरीदें.

कीमत में कितना अंतर
मारुति बलेनो कुल चार वेरिएंट- Sigma, Delta, Zeta और Alpha में आती है. जबकि फ्रोंक्स को कुल 5 वेरिएंट- Sigma, Delta, Delta+, Zeta और Alpha में लाया गया है. मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत 6.61 लाख रुपए से शुरू होती है जबकि मारुति फ्रॉम उसकी कीमत 7.46 लाख रुपए से शुरू होती है. यानी दोनों ही गाड़ियों की शुरुआती कीमत में 15 हजार रुपये का अंतर है. 

मारुति सुजुकी बलेनो और फ्रोंक्स: इंजन
दोनों गाड़ियों के पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी बलेनो में कंपनी 1197 सीसी (सीएनजी टॉप मॉडल में) का इंजन प्रदान करती है जिससे 30.61 किमी/लीटर का माइलेज (पेट्रोल पर) लिया जा सकता है. जबकि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में भी 1197 सीसी का इंजन (पेट्रोल टॉप मॉडल में) होता है जिससे 22.89 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज मिलता है. दोनों ही गाड़ियों में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन होता है.

दोनों कारों एक जैसे फीचर्स
दोनों कारों के फीचर्स लगभग एक जैसे हैं. मारुति सुजुकी बलेनो में नवीनतम टेक्नोलॉजी के साथ एक नया 9 इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम और एलेक्सा वॉयस के साथ सुजुकी कनेक्ट, 6 एयरबैग, एंटी-हिल कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, 360 डिग्री व्यू कैमरा और एडवांस वॉयस असिस्ट जैसे फीचर्स होते हैं. वहीं, फ्रॉन्क्स में वायरलेस चार्जर, 360 डिग्री व्यू कैमरा, हेड अप डिस्प्ले और पैडल शिफ्टर जैसी सुविधाएं शामिल होती हैं. साथ ही इसमें भी 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम होता है.

किसे खरीदना होगा बेहतर
आपकी जरूरत और बजट पर निर्भर करके आपको दो विकल्पों में से एक का चयन करना चाहिए. हालांकि, एक हैचबैक की जगह फ्रोंक्स एसयूवी भी बजट और माइलेज के अंतर से अच्छा विकल्प हो सकता है. मारुति सुजुकी बलेनो को टक्कर देने वाली गाड़ियों में हुंडई आई20 और टाटा अल्ट्रोज जैसी प्रमुख हैचबैक शामिल हैं. वहीं, मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स की टक्कर करने वाली गाड़ियों में महिंद्रा एक्सवी300, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर शामिल हैं.

Read More
{}{}