trendingNow11735311
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Maruti और Tata की ये दो Electric SUV मचाएंगी धूम! अगले साल होंगी लॉन्च

Electric SUV: वर्तमान में भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में करीब 80% हिस्सेदारी के साथ टाटा मोटर्स का दबदबा है. वहीं, भारत की सबसे बड़े कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अभी तक इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री नहीं की है.

Maruti और Tata की ये दो Electric SUV मचाएंगी धूम! अगले साल होंगी लॉन्च
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jun 12, 2023, 11:32 PM IST

Maruti EVX & Tata Curvv EV: वर्तमान में भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में करीब 80% हिस्सेदारी के साथ टाटा मोटर्स का दबदबा है. वहीं, भारत की सबसे बड़े कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अभी तक इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री नहीं की है. हालांकि, 2024 में चीजें बदल जाएंगी. मारुति सुजुकी 2024 में मिड साइज एसयूवी के साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री करने वाली है. दूसरी ओर टाटा मोटर्स भी अगले साल की शुरुआत में कर्व कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी कूपे लॉन्च करेगी. चलिए, दोनों के बारे में बताते हैं.

MARUTI SUZUKI EVX
मारुति सुजुकी ने ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन 2024 की तीसरी तिमाही (यानी दिवाली के आसपास) में लॉन्च किया जाएगा. इसका मुकाबला Mahindra XUV400 और अपकमिंग Creta EV से होगा. इसमें 60kWh की LFP ब्लेड सेल बैटरी मिलने की उम्मीद है. 

नई ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी को बॉर्न-ईवी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और तैयार किया जाएगा. मारुति सुजुकी की ओर से बताया गया है कि यह ईवी सिंगल फुल चार्ज पर 550 किमी की रेंज देगी. नए मॉडल की लंबाई लगभग 4000 मिमी, चौड़ाई 1800 मिमी और ऊंचाई 1600 मिमी हो सकती है, इसका व्हीलबेस लगभग 2700 मिमी का हो सकता है.

TATA CURVV EV
टाटा मोटर्स ने अप्रैल 2022 में Curvv EV कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था. कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में Curvv के ICE वर्जन का खुलासा किया था. इसके साथ ही, यह भी पुष्टि हो चुकी है कि कर्व एसयूवी कूप का प्रोडक्शन वर्जन 2024 में लॉन्च किया जाएगा. नई एसयूवी को आईसीई और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ लाया जाएगा. 

इलेक्ट्रिक SUV कूप महिंद्रा XUV400, MG ZS EV और Hyundai Kona EV और आने वाली EVs, जैसे- Hyundai Creta EV और Maruti eVX को टक्कर देगी. Tata Curvv SUV कूप GEN 2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जो मूल रूप से Tata के ALFA प्लेटफॉर्म का रिवाइज्ड वर्जन है. इसमें करीब 500 किमी की रेंज को ध्यान में रखते हुए बड़ा बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Read More
{}{}