trendingNow11272912
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

इस फ्लॉप SUV को हिट करने के लिए Maruti ने खेला बड़ा दांव, धड़ल्ले से होगी बिक्री!

Maruti Suzuki Grand Vitara: बहुत कम लोगों को याद होगा कि इससे पहले भी एक बार मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारतीय बाजार में लॉन्च कर चुकी थी लेकिन तब भारतीय ग्राहकों को यह गाड़ी लुभाने में कामयाब नहीं हो सकी थी.

इस फ्लॉप SUV को हिट करने के लिए Maruti ने खेला बड़ा दांव, धड़ल्ले से होगी बिक्री!
Stop
Updated: Jul 25, 2022, 10:52 AM IST

Maruti Suzuki Flop SUV: मारुति सुजुकी ने ऑल न्यू ग्रैंड विटारा पेश कर दी है. मारुति के लिए यह ग्रैंड विटारा बहुत ही इंपॉर्टेंट प्रोडक्ट है क्योंकि कंपनी चाहती है कि वह बी-सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर बढ़ाए और इसके लिए ग्रैंड विटारा का सफल प्रोडक्ट साबित होना बहुत जरूरी है. फिलहाल, इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कारें काफी तेजी से बिक रही हैं. ऐसे में कॉम्पिटिशन को देखते हुए मारुति सुजुकी ने ऑल न्यू ग्रैंड विटारा को बाजार में उतारा है. कंपनी इसे 'न्यू ब्रीड ऑफ एसयूवी' बता रही है. फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में यह नया प्रोडक्ट है लेकिन जो नाम इसे दिया गया है, वह पुराना है. विटारा को वैश्विक बाजार में पहले से ही बेचा जा रहा है. इतना ही नहीं, बहुत कम लोगों को याद होगा कि इससे पहले भी एक बार मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारतीय बाजार में लॉन्च कर चुकी थी लेकिन तब भारतीय ग्राहकों को यह गाड़ी लुभाने में कामयाब नहीं हो सकी थी.

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को असफलता हाथ लगी थी. इसे भारत में मारुति के फ्लॉप प्रोडक्ट्स में गिना जाता है. कुछ साल मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारत में बेचने के बाद बंद कर दिया गया था. यह करीब 2009 से 2015 तक बिक्री पर थी. इसके फ्लॉप होने का बहुत बड़ा कारण रहा था कि इसमें 2.4 लीटर का सिर्फ पेट्रोल इंजन था, डीजल इंजन का कोई विकल्प नहीं था. इसकी कीमत भी काफी ज्यादा थी, आखिर में यह करीब 23 लाख रुपये की हो गई थी, जो मारुति सुजुकी की किसी भी अन्य गाड़ी के मुकाबले ज्यादा थी. नतीजतन उस समय मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा फ्लॉप हो गई लेकिन मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा को स्टॉन्ग हाइब्रिड ऑप्शन के साथ पेश किया है, जिसमें यह 27.97Kmpl का माइलेज दे सकती है.

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में 2.4 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता था, जो एमटी के साथ आता था. इसका टॉप मॉडल करीब 23.71 लाख रुपये का था. यह 10.4kmpl का माइलेज देती थी. इसका इंजन 163.5 बीएचपी@ 6000 आरपीएम पावर और 225 एनएम @ 4000 आरपीएम पीक टॉर्क जनरेट करता था. यह 6 रंगों- नोक्टर्नल ब्लू मैटेलिक, ब्लश ब्लैक पर्ल, फीनिक्स रेड पर्ल, सिल्की सिल्वर मेटैलिक, क्लियर बेज मेटैलिक और पर्ल व्हाइट में आती थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}