trendingNow11738040
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Maruti की इस कार की बिक्री अचानक हुई धड़ाम! टॉप 10 लिस्ट से हुई बाहर, कीमत भी बेहद कम

Maruti Car Sales: कंपनी की एक सस्ती कार की बिक्री में अचानक भारी गिरावट आई है. यह कार कभी टॉप लिस्ट में शामिल रहती थी. मई महीने में यह बिक्री में लुढ़ककर 13वें पायदान पर पहुंच गई.

Maruti की इस कार की बिक्री अचानक हुई धड़ाम! टॉप 10 लिस्ट से हुई बाहर, कीमत भी बेहद कम
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 14, 2023, 09:09 PM IST

Best Selling Car: मारुति सुजुकी देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी है. आमतौर पर, सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में हर महीने 7 कारें मारुति सुजुकी की होती हैं. मई महीने में, मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी, जिसकी 18,733 यूनिट्स बिकी. दूसरे स्थान पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) और तीसरे पायदान पर मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagonr) रही हैं. हालांकि, कंपनी की एक सस्ती कार की बिक्री में अचानक भारी गिरावट आई है. यह कार कभी टॉप लिस्ट में शामिल रहती थी. मई महीने में यह बिक्री में लुढ़ककर 13वें पायदान पर पहुंच गई.

यह मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार है, जिसकी बिक्री में भारी गिरावट देखी गई है. अप्रैल महीने में यह देश की छठी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी. हालांकि मई में यह 13वें पायदान पर आ गई है. इसकी सिर्फ 9368 यूनिट्स बिकी हैं. जबकि एक साल पहले, यानी मई 2022 में इसकी 12,933 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह ऑल्टो की बिक्री में 28 फीसदी की गिरावट देखी गई है. हाल ही में आई मारुति फ्रोंक्स भी ऑल्टो से ज्यादा बिक गई. 

क्यों घट रही बिक्री
ऑल्टो की बिक्री घटने का कारण समझते हैं. वास्तव में कंपनी ऑल्टो के दो मॉडल्स - मारुति ऑल्टो 800 और मारुति ऑल्टो K10 की बिक्री करती थी. अब कंपनी ने सस्ते वाले Alto 800 मॉडल को बंद कर दिया है. ऐसे में बिक्री घटकर आधी रह गई. इसके बंद होने का कारण 1 अप्रैल से लागू हुए बीएस6 फेज 2 एमिशन नॉर्म्स हैं. 

कैब चालकों के लिए नई ऑल्टो
कंपनी ने हाल ही में अपनी ऑल्टो के10 का एक नया अवतार Alto Tour H1 लॉन्च किया. इसे खासतौर पर कैब चालकों के लिए बनाया गया है. इसकी कीमत 4.8 लाख रुपये रखी गई है. यह पेट्रोल के साथ सीएनजी वर्जन में भी आती है, जिसकी कीमत 5.7 लाख रुपये है. 

Read More
{}{}