trendingNow11511588
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

भूल जाओगे Tata Nexon! Maruti ला रही 10 लाख रुपये से कम की ये नई SUV

Maruti SUV: मारुति सुजुकी 2023 की शुरुआत अपने पोर्टफोलियो में एक नया मॉडल जोड़कर करने के लिए तैयार है. कार निर्माता ने पुष्टि की है कि वह जनवरी में दिल्ली ऑटो एक्सपो में तीन नई एसयूवी शोकेश करेगी.

भूल जाओगे Tata Nexon! Maruti ला रही 10 लाख रुपये से कम की ये नई SUV
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jan 02, 2023, 04:14 PM IST

Maruti New SUV: मारुति सुजुकी 2023 की शुरुआत अपने पोर्टफोलियो में एक नया मॉडल जोड़कर करने के लिए तैयार है. कार निर्माता ने पुष्टि की है कि वह जनवरी में दिल्ली ऑटो एक्सपो में तीन नई एसयूवी शोकेश करेगी. इसमें नई मारुति कूप एसयूवी (कोडनेम- YTB) भी होगी. इसके आधिकारिक नाम और डिटेल की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है. लेकिन, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इसे मारुति बलेनो क्रॉस नाम दिया जा सकता है. चलिए, इससे जुड़ी 3 बातें आपकों बताते हैं.

बूस्टरजेट इंजन

कार निर्माता का बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन नई मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ वापसी कर सकता है. पहले इसे BS6 रेडी ना होने के कारण बंद कर दिया गया था लेकिन अब यह BS6 अवतार में आएगा. इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक भी दी जा सकती है. इसमें नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है, जो 1.2L डुअलजेट या 1.5L डुअलजेट माइल्ड हाइब्रिड टेक यूनिट हो सकती है. कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक, दोनों गियरबॉक्स ऑफर किए जाएंगे.

डिजाइन और फीचर्स

मारुति बलेनो क्रॉस में ब्रांड की नई एसयूवी डिजाइन लैंगुएज देखने को मिल सकती है, जो हमने ग्रैंड विटारा में देखी है. इसमें स्प्लिट हेडलैंप सेटअप और स्लिम एलईडी डीआरएल तथा बोनट के टॉप पर सिग्नेचर 'थ्री-ब्लॉक' मॉनीकर के साथ ज्यादा एंगुलर स्टांस मिल सकता है. इसके कुछ डिजाइन एलिमेंट्स बलेनो हैचबैक और फ्यूचरो ई-कॉन्सेप्ट जैसे भी हो सकते हैं. मारुति सुजुकी नई कूप एसयूवी में वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी वाला 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है. इसमें वॉयस कमांड और सुजुकी कनेक्ट फीचर्स भी होंगे. इसमें डिजिटल कंसोल, ऑटो एसी यूनिट, रियर एसी वेंट और कई एयरबैग भी दिए जाएंगे.

लॉन्च, कीमत और मुकाबला

नई मारुति वाईटीबी एसयूवी की आधिकारिक लॉन्च डेट का अभी ऐलान नहीं हुआ है. हालांकि, रिपोर्ट्स बताती हैं कि कार का प्रोडक्शन वर्जन अप्रैल 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा. बेस मॉडल के लिए नई मारुति बलेनो क्रॉस एसयूवी की कीमत लगभग 8 लाख रुपये और टॉप-एंड ट्रिम के लिए 13 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है. अगर यही प्राइस रेंज रहती हैं तो यह टाटा नेक्सन, निसान मैग्नाइट, हुंडई वेन्यू जैसी एसयूवी को टक्कर देगी. क्रेटा के भी कुछ शुरुआती वेरिएंट्स को टक्कर दे सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}