trendingNow11756757
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Maruti बिगाड़ने वाली है Toyota का खेल! सस्ते में ला रही 7 सीटर कार, ग्राहकों की मौज

Maruti 7 Seater Car: मारुति 5 जुलाई को अपनी सबसे महंगी कार Invicto लॉन्च करने जा रही है. यह टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) पर आधारित रहने वाली है. हालांकि हाल ही में इसकी एक ऐसी डिटेल सामने आई है, जो टोयोटा के लिए मुश्किल बन सकती है. 

Maruti बिगाड़ने वाली है Toyota का खेल! सस्ते में ला रही 7 सीटर कार, ग्राहकों की मौज
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 27, 2023, 07:41 PM IST

Maruti Invicto Price in India: मारुति सुजुकी हैचबैक कारों में सबसे ज्यादा बिक्री करती है. एसयूवी सेगमेंट में भी यह मारुति ब्रेजा और मारुति ग्रैंड विटारा के जरिए अपनी पकड़ बना चुकी है. अब कंपनी का अगला टारगेट 7 सीटर सेगमेंट है. कंपनी 5 जुलाई को अपनी सबसे महंगी कार Maruti Invicto लॉन्च करने जा रही है. यह कार डीलरशिप पर पहुंचनी शुरू हो गई है. कंपनी ने इसकी बुकिंग भी 25 हजार रुपये में शुरू कर दी है. आपको बता दें कि यह कार टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) पर आधारित रहने वाली है. हालांकि हाल ही में इसकी एक ऐसी डिटेल सामने आई है, जो टोयोटा के लिए मुश्किल बन सकती है. 

चूंकि मारुति की यह कार टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित होगी, ऐसे में अनुमान था कि कीमत भी उतनी ही रह सकती है. लेकिन ऐसा नहीं है. ताजा रिपोर्ट में सामने आया है कि मारुति की कार की कीमत टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस से कम रखी जाएगी. यानी यह ग्राहकों को ज्यादा लुभावनी डील लग सकती है. 

मारुति अपनी एमपीवी के डिजाइन में कुछ बदलाव भी कर सकती है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कार ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) तकनीक के साथ उपलब्ध नहीं हो सकती. जबकि इनोवा हाईक्रॉस में टोयोटा सेफ्टी सेंस 3.0 सुइट दिया गया है. इसके तहत हाईक्रॉस में स्वचालित हाई बीम असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, लेन कीप असिस्ट और लेन डिपार्चर अलर्ट शामिल हैं. 

ऐसा होगा इंटीरियर
मारुति सुजुकी इनविक्टो को डुअल-टोन की जगह सिंगल टोन ब्लैक थीम दी जाएगी. हालांकि डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल, स्टीयरिंग व्हील और फीचर लिस्ट समान रहेगी. यह वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगी.

इसमें कोई मैनुअल ट्रांसमिशन पेश नहीं किया जाएगा, क्योंकि 2.0L स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन सिर्फ ई-सीवीटी के साथ जोड़ा जाता है. एमपीवी 21 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक का माइलेज देने में सक्षम होगी. 

Read More
{}{}