trendingNow11306849
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाली इंडियन आर्मी की 5 कार, ग्रेनेड से भी इनका कुछ नहीं बिगड़ता

Indian army car: आज हम आपको ऐसी 5 गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भारतीय सेना को अक्सर इस्तेमाल करते देखा गया है. ये गाड़ियां दमदार इंजन और मजबूत बिल्ड क्वालिटी के साथ 4X4 जैसे फीचर्स भी सपोर्ट करती है

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाली इंडियन आर्मी की 5 कार, ग्रेनेड से भी इनका कुछ नहीं बिगड़ता
Stop
Updated: Aug 18, 2022, 06:02 PM IST

Indian army car list: भारतीय सेना दुनिया की सबसे पावरफुल आर्मी में से एक है. उनके पास गाड़ियों की भी एक लंबी लिस्ट है. देश में बिकने वाली कई पावरफुल गाड़ियों का इस्तेमाल इंडियन आर्मी भी करती है. इनमें से कुछ को खास उनके लिए मोडिफाई कराया जाता है. ये गाड़ियां दमदार इंजन और मजबूत बिल्ड क्वालिटी के साथ 4X4 जैसे फीचर्स भी सपोर्ट करती है. आज हम आपको ऐसी 5 गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भारतीय सेना को अक्सर इस्तेमाल करते देखा गया है. देखें पूरी लिस्ट

Maruti Gypsy
मारुति जिम्नी का इस्तेमाल भारतीय सेना सबसे लंबे समय से कर रही है. भारतीय सेना अब इस कार की पहचान बन गई है. यह कार किसी भी रास्ते पर जाने में सक्षम है. इसमें 1.3 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 80 बीएचपी की पावर और 103Nm का टॉर्क देता है. इस गाड़ी में 4x4 वेरिएंट भी आता है. पहले इसे आम लोगों के लिए भी बनाया जाता था, लेकिन बाद में मारुति सिर्फ इंडियन आर्मी को Gypsy की बिक्री करने लगी थी. 

Toyota Fortuner 4×4
आम लोगों के साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर का इस्तेमाल सेना भी करती है. 4X4 का फीचर इस दमदार कार को और भी पावरफुल बना देता है. पुरानी फॉर्चुनर में 2.8 लीटर का डीजल इंजन दिया जाता था, जो 175bhp और 420Nm जेनरेट करता है. फॉर्च्यूनर के कस्टमाइज वर्जन का इस्तेमाल भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और आर्मी पेट्रोलिंग के लिए करती है. यह एसयूवी सेना के लिए भारी हथियार ले जाने में भी सक्षम है.

Mahindra Marksman
Mahindra Marksman भारत का पहला बख़्तरबंद हल्का बुलेटप्रूफ व्हीकल था. यह हल्के हथियारों के हमलों और ग्रेनेड हमलों से सैनिकों को बचा सकता था. इसमें 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलता था, जो 120bhp और 280Nm का टार्क जेनरेट करता है. इसे 2.6-लीटर डीजल इंजन के साथ भी पेश किया गया था जो 115bhp और 228Nm का टार्क देता है. इस कार को मुंबई पुलिस ने 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले के बाद पेट्रोलिंग के लिए शामिल किया था. 

Mahindra Scorpio
फॉर्च्युनर क तरह स्कॉर्पियो का इस्तेमाल भी आम लोगों के अलावा भारतीय सेना करती है. इस SUV का इस्तेमाल ज्यादातर आर्मी ऑफिसर करते हैं. गाड़ी में 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलता है. यह इंजन 120bhp की पावर और 280Nm का टार्क देता है. महिंद्रा स्कॉर्पियो को किसी भी इलाके में आसानी से ले जाया जा सकता है. 

महिंद्रा आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल
महिंद्रा आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल (ALSV) डिफेंस फोर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला हल्का बख्तरबंद वाहन है. इस गाड़ी में 3.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 215bhp की पावर और 500Nm तक का टार्क जेनरेट करता है. यह 4×4 और फ्रंट व रियर डिफरेंशियल लॉकिंग सिस्टम के साथ चार-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}