trendingNow11648928
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

इस SUV ने Hyundai Creta को हिला डाला! अब लोगों के दिलों पर कर रही राज

Maruti Grand Vitara: मारुति सुज़ुकी ग्रैंड विटारा को सितंबर 2022 में लाया गया था, तभी से ही ग्रैंड विटारा को ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. मारुति सुजुकी के पास ग्रैंड विटारा के लिए अच्छी-ख़ांसी बुकिंग्स हैं. अब ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी के टॉप सेलिंग प्रोडक्ट में शामिल हो चुकी है.

इस SUV ने Hyundai Creta को हिला डाला! अब लोगों के दिलों पर कर रही राज
Stop
Lakshya Rana|Updated: Apr 12, 2023, 08:38 AM IST

Maruti Grand Vitara Sales: मारुति सुज़ुकी ग्रैंड विटारा को सितंबर 2022 में लाया गया था, तभी से ही ग्रैंड विटारा को ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. मारुति सुजुकी के पास ग्रैंड विटारा के लिए अच्छी-ख़ांसी बुकिंग्स हैं. अब ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी के टॉप सेलिंग प्रोडक्ट में शामिल हो चुकी है. मार्च 2023 महीने में ग्रैंड विटारा की 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं और इसके साथ ही यह देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों की लिस्ट में भी शामिल हो गई है. हालांकि, लिस्ट में यह 10वें नंबर पर है. लेकिन, गौर करने वाली बात यह भी है कि मार्च वो पहला महीना है, जब ग्रैंड विटारा टॉप-10 कारों की लिस्ट में शामिल हुई है. 

इतना ही नहीं मार्च 2023 महीने में ग्रैंड विटारा सबसे ज्यादा बिकने वाली पांचवी एसयूवी बन गई और अगर सिर्फ सी-सेगमेंट एसयूवी की ही बात की जाए तो हुंडई क्रेटा के बाद ग्रैंड विटारा दूसरी सबसे ज़्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV है. इससे पहले हुंडई क्रेटा के बाद दूसरे नंबर पर किआ सेल्टोस रहती थी. लेकिन, ग्रैंड विटारा ने सेगमेंट में खेल को बदल दिया है. इसने किआ सेल्टोस को पछाड़कर दूसरा पायदान हासिल कर लिया है और बिक्री के मामले में हुंडई क्रेटा के करीब पहुंच गई है.

ग्रैंड विटारा के लॉन्च के समय से ही इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा था कि यह हुंडई क्रेटा को मजबूती के साथ टक्कर देगी और ऐसा ही होता नज़र आ रहा है. हालांकि, क्रेटा और इसके बिक्री आंकड़ों में काफी अंतर है. मार्च 2023 महीने में क्रेटा की लगभग 14 हज़ार यूनिट (14,026 यूनिट) बिकी हैं जबकि ग्रैंड विटारा की करीब 10 हज़ार यूनिट (10,045 यूनिट) बिकी हैं. लेकिन, ग्रैंड विटारा बहुत तेजी के साथ इस अंतर को कम करती जा रही है.

मारुति ग्रैंड विटारा के बारे में
ग्रैंड विटारा में तीन पावरट्रेन मिलते हैं, जो 1.5 लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड (103पीएस), 1.5-लीटर पेट्रोल स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड (116पीएस) और 1.5-लीटर पेट्रोल-सीएनजी (87.83पीएस/121.5एनएम) हैं. माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटामेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ सिर्फ ई-सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है. वहीं, सीएनजी वेरिएंट में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आता है. इसके माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट्स में ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मिलता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}