trendingNow11220895
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Manual Gearbox वाली कारों के मालिक इन बातों का रखें खास ख्याल, नजरअंदाज करने पर बड़े नुकसान के साथ हो सकती दुर्घटना

Manual Gearbox Cars Tips: जब भी मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों को ड्राइव करें तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका पैर ज्यादा लंबे समय तक क्लच पर ना रखा रहे. क्लच पर पैर सिर्फ तब रखें जब आपको गियर शिफ्ट करना हो.

Manual Gearbox वाली कारों के मालिक हो जाएं सावधान! इन बातों का रखें खास ख्याल
Stop
Updated: Jun 15, 2022, 04:44 PM IST

Tips For Manual Gearbox Car Owners: बीते कुछ समय में कारों में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी ने खूब तरक्की की है. इन दिनों कई तरह के गियरबॉक्स गाड़ियों में मिलते हैं. जैसे-जैसे गियरबॉक्स एडवांस होता चला जाता है, वैसे-वैसे ही गाड़ियों की कीमत भी बढ़ती चली जाती है. मैनुअल ट्रांसमिशन यानी मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों की कीमत ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यानी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारों के मुकाबले कम होती है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को एक ही मॉडल की कार सस्ते में खरीदनी है तो उसके लिए मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार ज्यादा बेहतर होती है. ऐसे में अगर आपने कोई मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार खरीदी है या पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आप को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है और हादसा भी हो सकता है.

क्लच पर पैर रखकर न चलाएं

जब भी मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों को ड्राइव करें तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका पैर ज्यादा लंबे समय तक क्लच पर ना रखा रहे. क्लच पर पैर सिर्फ तब रखें जब आपको गियर शिफ्ट करना हो. क्लच दबाकर ही गियर शिफ्ट किया जाता है, तो जब आपको गियर शिफ्ट करना हो तो क्लच दबाएं और उसके बाद क्लच छोड़ने पर पैर उससे अलग हटा लें. दरअसल, अगर आपका पैर क्लच पर रखा रहता है तो वह कहीं ना कहीं मशीन के साथ इंगेज रहता है और इससे क्लच प्लेट पर असर पड़ता है और वह जल्दी खराब हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें- ये हैं देश में बिकने वाली बेस्ट सस्ती इलेक्ट्रिक कारें; जानें नाम और फीचर्स

गियर लीवर पर हाथ रखकर ड्राइव न करें

मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों को ड्राइव करते वक्त यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपना हाथ गियर लीवर पर सिर्फ तभी लेकर जाएं, जब आपको गियर शिफ्ट करना हो. वरना गियर लीवर पर हाथ ना रखें क्योंकि जब आप गियर लीवर पर हाथ रखे रहते हैं तो इसपर दबाव बनता है, जो उसके लिए अच्छा नहीं होता है. इससे गियरबॉक्स जल्द खराब हो जाता है.

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को आगे निकलने का रास्ता नहीं दिया तो कटेगा 10000 रुपये का चालान

समय पर गियर शिफ्ट करें

ड्राइविंग करते वक्त गियर शिफ्टिंग के समय को लेकर भी सचेत रहना चाहिए. समय पर गियर शिफ्ट करना जरूरी होता है. अगर आप समय पर मैनुअल शिफ्ट नहीं करते हैं तो आपको रफ्तार हासिल करने के लिए ज्यादा आरपीएम पर गाड़ी चलानी पड़ती है, जो इंजन के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे इंजन पर गलत प्रभाव पड़ता है और वह जल्द खराब हो जाता है. यह सब ठीक कराने में काफी पैसा खर्च हो सकता है.

लाइव टीवी

Read More
{}{}