trendingNow11583276
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Tata Nano से टक्कर खाकर उलटी हो गई Mahindra Thar, क्या सेफ नहीं है ये SUV?

Mahindra Thar Accident: हाल ही में महिंद्रा थार और टाटा नैनो के बीच टक्कर होने की घटना सामने आई, जिसमें ऑफ-रोड एसयूवी (थार) उलटी हो गई. यह घटना ऑनलाइन वायरल हो गई. घटना छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पद्मनाभपुर मिनी स्टेडियम के पास की है.

Tata Nano से टक्कर खाकर उलटी हो गई Mahindra Thar, क्या सेफ नहीं है ये SUV?
Stop
Lakshya Rana|Updated: Feb 23, 2023, 11:35 AM IST

Mahindra Thar Accident With Tata Nano: पिछले कुछ सालों से सड़क दुर्घटनाएं जनता, सरकार और कार निर्माता कंपनियों के बीच चिंता का विषय बनी हुई है. पहले के मुकाबले अब लोग भी कारों की सेफ्टी और बिल्ड क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं, साथ ही अपनी राय भी सामने रखने लगे हैं. सरकार और वाहन निर्माता कंपनियां, वाहन सुरक्षा में सुधार करने तथा सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या को कम करने के लिए मिलकर काम कर रही हैं. हालांकि, बहुत बार हादसे में बेसिक फिजिक्स (भौतिक विज्ञान) के कारण ज्यादा चोट आ सकती है, भले ही कार की बिल्ड क्वालिटी अच्छी हो.

ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में महिंद्रा थार और टाटा नैनो के बीच टक्कर होने की घटना सामने आई, जिसमें ऑफ-रोड एसयूवी (थार) उलटी हो गई. यह घटना ऑनलाइन वायरल हो गई. घटना छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पद्मनाभपुर मिनी स्टेडियम के पास की है. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, थार चौराहे को पार कर रही थी, तभी नैनो ने उसे साइड से टक्कर मार दी, जिससे वह पलट गई. हालांकि, अच्छी बात यह रही कि किसी को चोट नहीं आई. 

लेकिन, लोगों को नैनो की टक्कर से थार का उलटा हो जाना अजीब लग रहा है क्योंकि थार की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और यह सेफ एसयूवी मानी जाती है जबकि नैनो एक छोटी हैचबैक है और सेफ कारों में नहीं गिनी जाती है. अब अगर आपको समझना है कि थार उलटी कैसे हुई होगी, तो आपको बेसिक फिजिक्स के बारे में जानना होगा.

हाई सेंटर ऑफ ग्रेविटी

दुर्घटना के बाद थार के पलट जाने के पीछे प्राथमिक कारणों में से एक इसका हाई ग्राउड क्लीयरेंस (226 मिमी) हो सकता है, जिसके कारण इसका गुरुत्वाकर्षण केंद्र (सेंटर ऑफ ग्रेविटी) हाई होता है. हाई सेंटर ऑफ ग्रेविटी के साथ वाहन के पलटने का खतरा ज्यादा होता है क्योंकि इससे वर्टिकल और हॉरिजोंटल मूवमेंट के कारण वाहन की स्टेबिलिटी पर फर्क पड़ता है, खास तौर पर तब जब वाहन तेज गति पर मुड़ रहे हो.

थार का बॉक्सी डिजाइन

महिंद्रा थार का डिजाईन काफी बॉक्सी है, जो इसे एक दमदार और रफ लुक देता है. लेकिन, बॉक्सी शेप के वाहन की हैंडलिंग और डायनामिक्स पर प्रभाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप ज्यादा एयरोडायनमिक और शार्प डिजाइन वाली कारों की तुलना में इसकी स्टेबिलिटी कम हो जाती है. ऐसा ही थार के साथ भी है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}