trendingNow11208723
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Mahindra लेकर आ रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत जान बेच देंगे अपनी पुरानी गाड़ी

Mahindra Atom EV: महिंद्रा एंड महिंद्रा के इलेक्ट्रिक धड़े महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने संभावित रूप से देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार एटम की तकनीकी जानकारी अब साझा कर दी है. अनुमान है कि भारत में जल्द ही महिंद्रा एटम (Mahindra Atom) क्वाड्रिसाइकिल लॉन्च करेगी जो चार वेरिएंट्स में लॉन्च की जाने वाली है.

महिंद्रा एटम को चार वेरिएंट्स - K1, K2, K3 और K4 में लॉन्च किया जाएगा
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 05, 2022, 12:32 PM IST

Mahindra Atom EV: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है और अब कंपनियों के साथ ग्राहकों ने भी इन वाहनों में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया है. बड़ी वाहनों निर्माताओं के साथ बड़े और छोटे स्टार्टअप भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट में लाने लगे हैं. महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने ट्रेओ ऑटो, ट्रेओ जोर डिलीवरी वैन, ट्रेओ टिपर वेरिएंट और ई-अल्फा मिनी टिपर के साथ एटम क्वाड्रिसाइकिल पेश की हैं. इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर सेगमेंट में महिंद्रा का मार्केट शेयर 73.4 फीसदी है जिसके चलते कंपनी इस लिस्ट में पहले पायदान पर बनी हुई है.

4 वेरिएंट्स में लॉन्च होगी EV

महिंद्रा एटम को चार वेरिएंट्स - K1, K2, K3 और K4 में लॉन्च किया जाएगा, इसके पहले दो वेरिएंट्स 7.4 किलोवाट-आवर बैटरी पैक के साथ आएंगे, वहीं बाकी दो के साथ दमदार 11.1 किलोवाट का बैटरी पैक लगाया गया है. एटम के के1 और के3 बेस वेरिएंट हैं जिनके साथ एयर कंडिशनिंग सिस्टम नहीं मिला है, वहीं के2 और के4 के साथ ये फीचर दिया गया है. अनुमान है कि कंपनी बहुत जल्द भारतीय मार्केट में एटम क्वाड्रिसाइकिल लॉन्च करने वाली है.

महिंद्रा एटम क्वाड्रिसाइकिल

इलेक्ट्रिक पावर वाला महिंद्रा एटम क्लीन एनर्जी के साथ आरामदायक और स्मार्ट फीचर्स से लैस है. एटम के साथ महिंद्रा ने मार्केट में इलेक्ट्रिक अल्फा टिपर भी पेश किया है जो ई-अल्फा मिनी प्लेटफॉर्म पर आधारित है. ई-अल्फा मिनी टिपर को 1.5 किलोवाट बैटरी पैक दिया गया है जो सिंगल चार्ज में इसे 80 किमी तक रेंज देता है. इसकी लोडिंग क्षमता 310 किलोग्राम है. फिलहाल महिंद्रा एटम को कमर्शियल वाहन के रूप में लॉन्च किया गया है जिसे निजी इस्तेमाल के लिए लॉन्च किया जाएगा या नहीं, इसकी जानकारी अबतक नहीं मिल पाई है.

ये भी पढ़ें : 15 अगस्त को महिंद्रा पेश करेगी कई इलेक्ट्रिक कारें, e-XUV400 जल्द होगी लॉन्च!

सिर्फ 3 लाख होगी इसकी कीमत!

महिंद्रा एटम ना सिर्फ लुक और फीचर्स में पैसा वसूल कार है, बल्कि इसकी कीमत भी बहुत कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है. अभी से इस बात का अनुमान लगाया जाना उचित नहीं होगा, लेकिन कयास ये हैं कि इस कार की कीमत 3 लाख रुपये के इर्द-गिर्द होगी. महिंद्रा एटम की अधिकतम रफ्तार 50 किमी/घंटा होगी और इसे फुल चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगेगा. एटम इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल को सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलाया जा सकता है. बता दें कि इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प बनकर सामने आया है.

Read More
{}{}