trendingNow12392205
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Lok Adalat: माफ करवाना है गाड़ी का चालान तो इस दिन लगेगी लोक अदालत! फटाफट हो जाएगा निपटारा

Lok Adalat: अगर आपकी गाड़ी पर एक से ज्यादा चालान हो चुके हैं जिनकी रकम ज्यादा है तो अब आपके पास ये चालान माफ करवाने का अच्छा मौका है.  

Lok Adalat: माफ करवाना है गाड़ी का चालान तो इस दिन लगेगी लोक अदालत! फटाफट हो जाएगा निपटारा
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 20, 2024, 04:27 PM IST

Lok Adalat: लोक अदालत में गाड़ी के चालान को माफ करवाने का अच्छा मौका होता है. लोक अदालत का आयोजन तकरीबन हर महीने अलग-अलग तारीखों पर आयोजित की जाती है, जिसमें छोटे-मोटे मामलों का निपटारा तुरंत और बिना किसी अतिरिक्त खर्च के किया जाता है. लोक अदालत में आप अपने लंबित चालान के मामले को रख सकते हैं, और हो सकता है कि आपका चालान माफ हो जाए या उस पर छूट मिल जाए. ज्यादातर मामलों में चालान की रकम कम कर दी जाती है और मामले में अगर किसी तरह की गुंजाइश हो तो चालान पूरी तरह से माफ भी कर दिया जाता है.

कब आयोजित होती है लोक अदालत 

आम तौर पर, लोक अदालत का आयोजन प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को किया जाता है, लेकिन यह तारीखें अलग-अलग राज्यों या क्षेत्रों में भिन्न हो सकती हैं. आप अपने शहर या राज्य की न्यायिक वेबसाइट पर जाकर या अपने स्थानीय अदालत से संपर्क करके अगली लोक अदालत की तिथि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस दिन आप अपने चालान से संबंधित सभी दस्तावेज़ों और पहचान पत्रों के साथ अदालत में उपस्थित होकर अपने मामले का निपटारा कर सकते हैं. लोक अदालत में मामले का निपटारा फटाफट होता है और यह काफी सरल प्रक्रिया होती है.

अब कब होगा लोक अदालत का आयोजन 

एक बार फिर से लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है. इस बार लोक अदालत 14 सितंबर को लगने वाली है. इस लोक अदालत में वो सभी लोग अपने चालान का माफ करा सकते हैं, जिन्होंने अभी तक लोक अदालत के जरिए अपने चालानों का निपटारा नहीं किया है.

किसी भी व्यक्ति के पास साल दो साल में कटे हुए 15 या उससे कम या उससे ज्यादा चालान इकट्ठा हैं तो वो 14 सितंबर को आयोजित होने वाली लोक अदालत के माध्यम से अपने चालान माफ या कम करा सकते हैं

कैसे करना होगा अप्लाई 

अगर आपके पास 1 से ज्यादा चालान हैं तो सबसे पहले आपको अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा. 

Read More
{}{}