trendingNow11753104
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car में इंजन आगे की तरफ ही क्यों होता है? अधिकतर लोग नहीं जानते इसका जवाब

Know your car: सड़क पर दौड़ रही 99 फ़ीसदी गाड़ियां ऐसे ही डिजाइन के साथ आती हैं. ऐसे में कई बार आपके मन में ख्याल आता होगा कि आखिर इंजन को आगे ही क्यों दिया जाता है. 

Car में इंजन आगे की तरफ ही क्यों होता है? अधिकतर लोग नहीं जानते इसका जवाब
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 25, 2023, 12:50 PM IST

Car engine in front: किसी भी गाड़ी के लिए उसका इंजन एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है. वाहन के लिए उसके इंजन की पावर ही नहीं प्लेसमेंट भी काफी जरूरी है. आपने अक्सर देखा होगा कि गाड़ियों का इंजन आगे की तरफ से दिया जाता है जबकि स्टोरेज पीछे दी जाती है. सड़क पर दौड़ रही 99 फ़ीसदी गाड़ियां ऐसे ही डिजाइन के साथ आती हैं. हालांकि कुछ स्पोर्ट्स कार जरूर हैं जिनमें इंजन आगे ना देकर पीछे मिलता है लेकिन ऐसा बहुत ही दुर्लभ है. ऐसे में कई बार आपके मन में ख्याल आता होगा कि आखिर इंजन को आगे ही क्यों दिया जाता है. 

गाड़ियों में इंजन को आगे की तरफ रखने के पीछे बहुत बड़ा कारण है. साइंटिफिक तर्क यह कहता है कि इंजन आगे की तरफ होने से आपके लिए ड्राइविंग आसान हो जाती है और स्टेयरिंग पर भी अच्छा कंट्रोल रहता है. यहां हम आपको गाड़ी में इंजन आगे मिलने के पीछे के तर्क को समझाने की कोशिश करेंगे 

1. स्पेस और सर्विस में आसानी
कार में इंजन को आगे लगाने का जो सबसे सामान्य कारण हैं वो हैं कार में स्पेस की बढ़ोतरी और इंजन की सर्विस में सुविधा. इंजन के आगे होने से इसे एक्सेस करना आसान हो जाता है और किसी भी प्रकार के पार्ट को बदलने में आसानी होती है. साथ ही, इंजन को आगे देने से कार में पीछे की ओर अधिक स्थान मिलता है.

2. सेफ्टी और कूलिंग
आगे की तरफ इंजन मिलने का फायदा कूलिंग और सेफ्टी के रूप में भी होता है. इंजन को लगातार हवा मिलती रहती है, जिससे उसे ठंडा बनाए रखना आसान होता है. इसके अलावा टक्कर होने की स्थिति में यह एक प्रकार की सेफ्टी लेयर का भी काम करता है. 

3. बेहतर संतुलन
कार में इंजन का भार आगे होने के कारण, हाई स्पीड के दौरान इसका संतुलन सही रहता है और हवा का दबाव अधिक नहीं बनता है. इससे कार तेज गति में भी सड़क पर स्थिर रह सकती है.

Read More
{}{}