trendingNow11348412
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Kia Sonet Long Term Review: छोटा पैकेट, बड़ा धमाका! ऐसा है इंजन, स्टीयरिंग और सस्पेंशन का रिस्पॉन्स

Kia Sonet: इंजन काफी साइलेंट है लेकिन पावरफुल है. यह 120PS तक की पावर जनरेट करता है. जैसे ही आप, 4 गियर से ऊपर पहुंचते हैं, तो ऐसा महसूस होता है कि इंजन एकदम से ज्यादा पावर जनरेट करने लगा है.

Kia Sonet Long Term Review: छोटा पैकेट, बड़ा धमाका! ऐसा है इंजन, स्टीयरिंग और सस्पेंशन का रिस्पॉन्स
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 12, 2022, 02:54 PM IST

Kia Sonet 1.0L Turbo GT Line: देश में सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है, लोगों के बीच इस सेगमेंट की एसयूवी काफी डिमांड में हैं. सेगमेंट में Maruti Brezza, Hyundai Venue और Kia Sonet जैसी कारें हैं. इनमें से ही एक एसयूवी को हमने अपने पास करीब 20 दिनों तक रखा. हमने Kia Sonet का 1.0L Turbo GT Line वेरिएंट को शहर और हाईवे, दोनों जगह एक्सपीरिएंस किया, जिसके बाद अब हम कह सकते हैं कि यह 'छोटा पैकेट, बड़ा धमाका!' हालांकि, कुछ चीजों को बेहतर करने की जरूरत भी है.

विजिबिलीट, कंफर्ट और केबिन

विजिबिलीट और कंफर्ट की कोई कमी नहीं है. हालांकि, रियर सीट से आईआरवीएम का थोड़ा सा व्यू ब्लॉक होता है लेकिन सही से सीट एड्जस्टमेंट करने पर वह ब्लॉकेज दूर हो जाती है. इसके अलावा, अगर फिर भी कोई परेशानी होती है, तो रियर व्यू कैमरा की मदद से आप इसके बड़ी इंफोटेंमेंट टच स्क्रीन पर रियर का पूरा व्यू देख सकते हैं. ओआरवीएम काफी बड़े हैं, तो उनसे मिलने वाला व्यू अच्छा है. आगे का व्यू भी अच्छा मिलता है.

कंफर्ट के मामले में कहना पड़ेगा कि सोनेट काफी आगे की चीज है. सीटों की कुशनिंग काफी अच्छी है. हालांकि, थोड़े हैल्दी लोगों को सीट छोटी लग सकती हैं. लेकिन, सामान्य लोगों के लिए यह अच्छी है. स्टीयरिंग हाथों से अच्छे से सेट हो जाता है, जिससे ड्राइविंग में कॉन्फिडेंस आता है. वहीं, एर्गोनोमिक्स की बात करें तो सबकुछ ड्राइव की रीच में है, जिससे कंफर्ट और बढ़ जाता है.

केबिन काफी प्रीमियम और स्पोर्टी लगता है. अंदर बैठने के बाद प्रीमियमनेस और स्पोर्टीनेस, दोनों एक साथ महसूस की जा सकती हैं. डुअल टोन फिनिश में मिलने वाला केबिन काफी स्पेसियस नजर आता है. वर्टिकल सेटअप में एसी वेंट्स मिलते हैं, जिनका एयर थ्रो काफी अच्छा है लेकिन आवाज भी ज्यादा करता है, जो शायद आपको थोड़ा सा परेशान कर सकता है.

हैंडलिंग, सस्पेंशन और स्टीयरिंग

Kia Sonet की हैंडलिंग को लेकर शायद आपको कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन सस्पेंशन से कुछ शिकायतें हो सकती हैं. इसके सस्पेंशन काफी स्टिफ है, जिससे सड़क पर मिलने वाले टूटे हुए पैच से गुजरने पर आवाज आती है. छोटे-छोटे सड़क के टूटे हुए पैच से गुजरने पर भी सस्पेंशन की आवाज केबिन के अंदर सुनाई देती है. जबकि, हाईवे पर क्रूज करने के लिए सस्पेंशन काफी बेहतर है. कार की हैंडलिंग अच्छी है. 

120kmph की स्पीड पर भी काफी कॉन्फिडेंट ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है. काफी, स्टेबल हैंडलिंग मिलती है. स्टीयरिंग का रिस्पांस अच्छा है. गाड़ी जैसे ही, 70kmph या 80kmph को क्रॉस करती है, स्टीयरिंग थोड़ा वेट गेन कर लेता है, जिससे स्टेबल हैंडलिंग मिलती है. वहीं, धीमी गति पर यह लाइट वेट महसूस होता है. हालांकि, इसमें टेलिस्कोपिक एडजस्टमेंट नहीं मिलता है.

इंजन और ट्रांसमिशन

इंजन काफी साइलेंट है लेकिन पावरफुल है. यह 120PS तक की पावर जनरेट करता है. जैसे ही आप, 4 गियर से ऊपर पहुंचते हैं, तो ऐसा महसूस होता है कि इंजन एकदम से ज्यादा पावर जनरेट करने लगा है. इसका 1.0L Turbo पेट्रोल इंजन इतना साइलेंट है कि कार के अंदर तो अंदर कार के बाहर भी इसके ज्यादा आवाज नहीं आता है.

हमारे पास 7DCT वेरिएंट था, जिसका ट्रांसमिशन काफी स्मूथ है. हालांकि, छोटे गियर में बहुत मामूली सा लैग फील होता है लेकिन वह नजरअंदाज किया जा सकता है क्योंकि उतना लैग किसी भी अन्य कार (जिसका ट्रासमिशन अच्छा माना जाता हो) में भी देखने को मिल जाता है.

देखें वीडियो-

Read More
{}{}