trendingNow11238317
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

बिक्री के मामले में Kia Carens दे रही है Toyota Innova Crysta को टक्कर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Kia Carens And Toyota Innova Crysta: अर्टिगा और एक्सएल6 की बदौलत मारुति सुजुकी ने 55 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एमपीवी सेगमेंट में अपना दबदबा कायम रखा है. इसके अलावा फरवरी 2022 में लॉन्च की गई Kia Carens की बिक्री के आंकड़े हैरान करने वाले हैं.

बिक्री के मामले में Kia Carens दे रही है Toyota Innova Crysta को टक्कर, जानें आंकड़े
Stop
Updated: Jul 01, 2022, 01:20 PM IST

Kia Carens Vs Toyota Innova Crysta Sales: भारतीय एमपीवी सेगमेंट में इस साल जबरदस्त वृद्धि देखी गई है. जनवरी-मई 2022 के दौरान, मारुति सुजुकी एर्टिगा और XL6, किआ कैरेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और रेनॉल्ट ट्राइबर सहित देश में लगभग 138,322 एमपीवी की बिक्री हुई है. पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में भारतीय यात्री वाहनों की बिक्री में एमपीवी की कुल बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 9.2 प्रतिशत हो गई और बिक्री का आंकड़ा 54 प्रतिशत बढ़ गया है जबकि दिलचस्प बात यह है कि इस साल के पहले पांच महीनों में एसयूवी की बिक्री में 21 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

अर्टिगा और एक्सएल6 की बदौलत मारुति सुजुकी ने 55 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एमपीवी सेगमेंट में अपना दबदबा कायम रखा है. इसके अलावा फरवरी 2022 में लॉन्च की गई Kia Carens की बिक्री के आंकड़े हैरान करने वाले हैं. दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने लॉन्च के बाद से Carens MPV की 23,058 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि टोयोटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली इनोवा क्रिस्टा MPV की जनवरी से मई 2022 के दौरान 23,700 यूनिट्स की कुल बिक्री हुई है. दोनों एमपीवी में 642 यूनिट की बिक्री का मामूली अंतर है. वहीं, इसके बाद 13,700 यूनिट्स की बिक्री के साथ रेनो ट्राइबर का नंबर है.

किआ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और बिक्री एंव विपणन प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि कोविड के बाद ग्राहक “अपने खर्च के मामले में अधिक उदार” हुए हैं. यही वजह है कि देश में यूटिलिटी व्हीकल्स (यूवी) की बिक्री बढ़ी है. वर्तमान में कुछ क्षेत्रों में Kia Carens के एंट्री लेवल वेरिएंट पर 1.4 साल (74-75 सप्ताह) तक की वेटिंग चल रही है. ऑटोमेकर को सेमीकंडक्टर चिप्स की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है और लगातार बढ़ती मांग के कारण एमपीवी के लिए लंबा वेटिंग पीरियड है. 

Kia Carens तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है. इसमें 1.5L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (115bhp), 1.4L टर्बो पेट्रोल इंजन (140bhp) और 1.5L डीजल इंजन (115bhp) का विकल्प मिलता है. इनमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, 7-स्पीड डुअल-क्लच और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है.

यह भी पढ़ें- अंदर से ऐसी होगी नई Mahindra Scorpio N, देखकर दिल कहेगा- 'आये हाये, इतनी सुंदर!'

यह भी पढ़ें- Toyota Fortuner और Tata Safari से भी बड़ी होगी Mahindra Scorpio N? जानें महिंद्रा ने इसे क्यों कहा- "Big Daddy of SUVs"

Read More
{}{}