trendingNow11417394
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Kia Carens: इस 7 सीटर कार में फीचर्स की भरमार, पेट्रोल इंजन में भी माइलेज दमदार, मगर 2 कमियां भी

Kia Carens 7 Seater Car: अगर आप एक फीचर लोडेड 7 सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो हो सकता है Kia Carens आपकी भी लिस्ट में शामिल हो. यहां हम आपको इस गाड़ी की खूबियों और कमियों के बारे में बता रहे हैं. 

Kia Carens: इस 7 सीटर कार में फीचर्स की भरमार, पेट्रोल इंजन में भी माइलेज दमदार, मगर 2 कमियां भी
Stop
Updated: Oct 30, 2022, 07:08 PM IST

Kia Carens Pros and Cons: किआ सेल्टोस के जरिए भारत में कदम रखने वाली किआ मोटर्स लगातार अपनी पकड़ बनाती जा रही है. कंपनी इस समय अलग-अलग सेगमेंट वाली 5 गाड़ियों की बिक्री कर रही है. कंपनी का सबसे लेटेस्ट मॉडल Kia Carens है, जो एक 7 सीटर कार है. इस गाड़ी की कीमत 9.59 लाख रुपये से शुरू होती है और 17.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यानी अगर आप एक फीचर लोडेड 7 सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो हो सकता है यह गाड़ी आपकी भी लिस्ट में शामिल हो. यहां हम आपको इस गाड़ी की खूबियों और कमियों के बारे में बता रहे हैं. 

1. कैसा है लुक
किसी भी गाड़ी का लुक आपकी पसंद या ना पसंद पर निर्भर करता है. गाड़ी 8 मोनोटोन और एक डुअल टोन कलर ऑप्शन में आती है. इसमें LED DRL के साथ LED हेडलैंप सेटअप दिया गया है. गाड़ी में 16 इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील मिलते हैं. पीछे की तरफ टेललैंप्स को जोड़ने वाली एक पट्टी भी देखने को मिलती है. ओवरऑल, एक MPV कार होते हुए भी इसमें आपको SUV जैसी फील आ सकती है. कार में सनरूफ का भी फीचर दिया गया है. हालांकि सनरूफ का साइज बहुत बड़ा नहीं है. 

2. ढेर सारे इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन
किआ सेल्टोस की तरह किआ कैरेंस में भी आपको ढेर सारे इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन मिलते हैं. इसमें तीन इंजन ऑप्शन- 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलते हैं. 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल में आपको 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT के विकप्ल हैं. जबकि डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाता है. 

3. पेट्रोल में भी जबर्दस्त माइलेज
खास बात है कि एक 7 सीटर कार होते हुए भी इसमें आपको बेहतरीन माइलेज मिलने वाला है. हमने इसका 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन चलाया है. हमारी टेस्टिंग के दौरान इसके टर्बो पेट्रोल इंजन ने 19kmpl तक का माइलेज (डिस्प्ले पर) ऑफर किया है. जबकि डीजल से हमें लगभग 24kmpl तक का माइलेज मिला. 

4. फीचर्स की भरमार
किआ की बाकी कारों की तरह इसमें भी फीचर्स की एक लंबी लिस्ट है. कैरेंस में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पूरी तरह से डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है. डिस्प्ले पर आपको लगातार मैप भी दिखता रहता है. इसके अलावा ड्राइवर डिस्प्ले हाईवे या महत्वपूर्ण सड़कों पर स्पीड लिमिट को भी दर्शाता है. इसमें स्टोरेज के लिए जगह-जगह स्पेस दिया गया है. गाड़ी में 64-रंग की एम्बिएंट लाइटिंग, एयर प्यूरीफायर, सेकेंड व थर्ड रॉ के लिए AC वेंट्स, वायरलेस चार्जिंग, यूएसबी टाइप सी पोर्ट, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स और Bose का प्रीमियम साउंड सिस्टम दिया गया है. 

5. हालांकि ये कमियां भी
हमें इस गाड़ी में छोटी मोटी कमियां भी नजर आई हैं. पहला फीचर जो हमें मिसिंग लगा वह 360 डिग्री कैमरा है. यह फीचर आपको इस लंबी गाड़ी को पार्क करने और मुश्किल जगहों पर चलाने में मदद करता है. दूसरी फीचर इसका सनरूफ है, जो थोड़ा और बड़ा हो सकता था. ओवरऑल यह सटीक कीमत पर लंबी फीचर्स लिस्ट और ज्यादा इंजन ऑप्शन ऑफर करने वाली 7 सीटर गाड़ी है. इसका मुकाबला Maruti XL6 और Maruti Ertiga जैसी कारों के साथ माना जा सकता है. 
 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}