trendingNow11723051
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Jeep Grand Cherokee: 20 लाख सस्ती होकर भी बेहतरीन फीचर्स वाली SUV, दमदार इंजन के साथ जबर्दस्त है लुक

Best Luxury SUV: इसमें आपको एक या दो नहीं, तीन स्क्रीन दी गई हैं. पहला डिस्प्ले सेंटर कंसोल में, दूसरा ड्राइवर के लिए और तीसरा डिस्प्ले को-पैसेंजर के लिए मिलता है. सेंटर डिस्प्ले में Android ऑटो और Apple CarPlay की सुविधा मिती है. इसमें बेहद एचडी क्वालिटी का 360 डिग्री कैमरा मिलता है. 

Jeep Grand Cherokee: 20 लाख सस्ती होकर भी बेहतरीन फीचर्स वाली SUV, दमदार इंजन के साथ जबर्दस्त है लुक
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 05, 2023, 11:09 AM IST

Jeep Grand Cherokee: इन दिनों आप देख रहे होंगे की गाड़ियों की क़ीमत लगातार बढ़ रही है. लेकिन आज हम ऐसी SUV से मिलवाने वाले हैं जो समय के साथ और सस्ती हो गई. जी हां, यह एक ऐसी कार है जो अपने पुराने वर्जन से 16 लाख रुपये सस्ती है. हम बात कर रहे हैं Jeep Grand Cherokee की. फिलहाल इसका 5वीं जनरेशन Model बेचा जा रहा है, जो चौथी जनरेशन से 16,00,000 रुपया सस्ता है. इतना ही नहीं यह अपनी competition वाली कारों से भी 20 लाख रुपया तक सस्ती है. और सस्ती होने का मतलब ये नहीं कि इसमें फ़ीचर्स की कमी है. इसमें अब और भी ज़्यादा फ़ीचर्स आपको मिलते हैं. आइए जानते हैं इस कार के बारे में सारी अच्छी और बुरी बाते.

एक्सटीरियर
इस कार में 7 स्लैट ग्रिल दी गई है, जैसा कि आपने जीप की बाकी कारों में देखा होगा. इसमें ऑटोमैटिक फंक्शन के साथ एलईडी हेडलैंप और डीआरएल दिए गए हैं. इसके ORVM ऑटोमैटिक फोल्डिंग फीचर के साथ आते हैं. साइड में आपको 20 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं. पीछे आपको इलेक्ट्रिक बूट ओपनिंग मिलती है. कार में बूट स्पेस भी 1067 लीटर का मिलता है. इसका लंबाई लगभग 5 मीटर की है. दिखने में यह आपको 7 सीटर जैसी लग सकती है, लेकिन असल में 5 सीटर कार ही है. 

इंटीरियर
इसमें आपको एक या दो नहीं, तीन स्क्रीन दी गई हैं. पहला डिस्प्ले सेंटर कंसोल में, दूसरा ड्राइवर के लिए और तीसरा डिस्प्ले को-पैसेंजर के लिए मिलता है. सेंटर डिस्प्ले में Android ऑटो और Apple CarPlay की सुविधा मिती है. इसमें बेहद एचडी क्वालिटी का 360 डिग्री कैमरा मिलता है. इसके IRVM में भी रियर कैमरे की सुविधा दी गई है. 

इसमें 4X4 के साथ terrian सिलेक्शन की सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा हेड्स अप डिस्प्ले दिया गया है. इसकी सीटें इलेक्ट्रिकली एडजस्ट तो होती ही है, साथ ही इनमें वेंटिलेशन और हीटेड फंक्शन भी दिया गया है. इनमें मैमोरी फंक्शन भी मिलता है जो आपकी सीटिंग पोज़ीशन को याद रखती है.फ़्रंट और रियर कैमरा के लिए वॉशर की सुविधा भी दी गई है जो कैमरा गंदा होने पर उसे साफ़ कर देती है.

इंजन और पावर
2.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन
8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन
272 hp और 400 Nm

इसमें काफ़ी पावरफुल इंजन मिलता हैं इसलिए आपको परफॉर्मेंस अच्छी मिलती है. हालांकि 2 हज़ार RPM तक यह आपको औसत लगती है, लेकिन उसके बाद यह पावरफुल लगने लगती है. बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आप स्पोर्ट्स मोड भी एक्टिवेट कर सकते हैं. सड़क पर चलते समय कार काफ़ी अच्छा रोड प्रजेंस देती है और आप की सीटिंग पोज़ीशन भी ऐसी है कि आप काफ़ी ऊँचाई पर बैठते हैं और सड़क को आसानी से देख पाते हैं. पीछे से आने वाले व्हीकल को आप इसके IRVM में तो देख ही सकते हैं. साथ ही इसके ORVM भी इसका अलर्ट लगातार देते रहते हैं.

इसमें आपको ADAS का फीचर भी दिया गया है. इसमें adaptive cruise control, forward collision warning, emergency braking, Actively Lane management, Blind spot monitoring और drive drowsiness detection शामिल हैं. इसके अलावा आठ एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ़्टी फ़ीचर्स भी इसमें दिए गए हैं.

कीमत और मुकाबला
जीप ग्रैंड चेरोकी की कीमत 78.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) है. यह सिंगल फुली लोडेड लिमिटेड (O) वेरिएंट में आती है. पांचवीं पीढ़ी की ग्रैंड चेरोकी 215mm के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है. ग्रैंड चेरोकी का मुकाबला मर्सिडीज-बेंज जीएलई, ऑडी क्यू7, बीएमडब्ल्यू एक्स5 और वॉल्वो एक्ससी90 से है. उदाहरण के लिए आपको बता दें कि वॉल्वो XC90 की कीमत 98.50 लाख रुपये है. 

Read More
{}{}