trendingNow11698894
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Traffic Rules: काला चश्मा लगाए बिना गाड़ी चलाई तो कट जाएगा चालान? जान लें ये गजब नियम, चकरा जाएगा आपका भी सिर

Interesting Traffic Rules: क्या बिना काला चश्मा लगाए गाड़ी चलाने से चालान कट जाता है? अगर हम कहें कि हां यह सच तो आप हैरान रह जाएंगे. इस गलती पर न केवल भारी जुर्माना लग सकता है बल्कि गाड़ी भी जब्त कर ली जाती है. 

Traffic Rules: काला चश्मा लगाए बिना गाड़ी चलाई तो कट जाएगा चालान? जान लें ये गजब नियम, चकरा जाएगा आपका भी सिर
Stop
Devinder Kumar|Updated: May 17, 2023, 04:16 AM IST

Challan deducted for driving without wearing black glasses: दुनियाभर में सड़क पर गाड़ियों को अनुशासित तरीके से चलाने के लिए ट्रैफिक नियम बनाए जाते हैं. इनमें से कई नियम ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ऐसा ही एक नियम बिना काला चश्मा लगाए गाड़ी चलाने पर चालान कट जाना. इस तरह का चालान किस देश में कटता है. इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं. आइए आपको कई रोचक तथ्यों से अवगत करवाते हैं. 

बिना काला चश्मा पहने ड्राइविंग पर चालान

स्पेन में एक ट्रैफिक नियम (Interesting Traffic Rules) है, जिसमें प्रावधान है कि आप बिना काला चश्मा लगाए ड्राइविंग करते हैं तो आपका चालान कट सकता है. इस तरह का नियम बनाने के पीछे लॉजिक ये है कि वहां की सरकार का मानना है कि बिना काला चश्मा लगाए गाड़ी चलाने से धूप की वजह से कोई भी बड़ा एक्सिडेंट हो सकता है. लिहाजा दुर्घटना रोकने के लिए इस तरह का प्रावधान लागू किया गया है. 

गंदी कार चलाने पर भारी जुर्माना

रूस में ट्रैफिक रूल (Interesting Traffic Rules) है कि बिना साफ किए कार चलाने पर 30EUR यानी करीब 2,693 रुपये का जुर्माना देना पड़ता है. अगर कोई जुर्माना चुकाने में असमर्थता जताता है तो उसकी कार जब्त कर ली जाती है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस भी निलंबित कर दिया जाता है. 

शर्टलेस होकर ड्राइविंग पर पैनल्टी 

थाईलैंड में नियम (Interesting Traffic Rules) है कि अगर कोई भी व्यक्ति या महिला टॉपलेस होकर ड्राइविंग करती पाए जाते हैं कि उन्हें इसके लिए भारी जुर्माना देना पड़ता है. वहां पर राजतंत्र सिस्टम लागू है और सार्वजनिक जीवन में शिष्टाचार पर बहुत बल दिया जाता है. इसलिए वहां पर टॉपलेस या शर्टलेस होकर कार चलाना अपराध घोषित किया गया है.

Read More
{}{}