trendingNow11300315
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Independence Day 2022: गाड़ी बाइक पर तिरंगा लगाने के हैं नियम, नजरअंदाज किया तो कोई माफी नहीं, 3 साल जेल!

Independence Day 2022 of India: पीएम मोदी ने नागरिकों से 2 से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में 'तिरंगा' का इस्तेमाल करने को कहा है.

Independence Day 2022: गाड़ी बाइक पर तिरंगा लगाने के हैं नियम, नजरअंदाज किया तो कोई माफी नहीं, 3 साल जेल!
Stop
Updated: Aug 13, 2022, 09:05 AM IST

Indian Independence Day 2022: भारत इस साल 15 अगस्त को अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से 'हर घर तिरंगा' अभियान के एक हिस्से के रूप में अपने घर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह किया है. पीएम मोदी ने नागरिकों से 2 से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में 'तिरंगा' का इस्तेमाल करने को कहा है. पीएम मोदी ने अपने 'मन की बात' में कहा, "जब भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे करेगा, तो हम सभी एक शानदार और ऐतिहासिक क्षण देखने जा रहे हैं." जबकि कई लोग 'हर घर तिरंगा' अभियान में भाग ले रहे हैं.

अपने घरों पर भारतीय तिरंगे झंडे और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को एक डिस्प्ले पिक्चर के रूप में उपयोग करके, कुछ ने अपनी कारों, बाइक और वाहनों पर भी भारतीय ध्वज लपेटा है. लोगों के अपने वाहन पर तिरंगा लपेटने के इरादे गलत नहीं हो सकते हैं, फिर भी यह कदम उन्हें परेशानी में डाल सकता है क्योंकि यह भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को हुड, टॉप, और साइड या पीछे लपेटने पर कानून का उल्लंघन होता है.

फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के अनुसार, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को गाड़ी के हुड पर, ऊपर, और किनारे या पीछे, ट्रेन, नाव या विमान या किसी अन्य समान वस्तु पर लपेटना भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अनादर माना जाता है. भारतीय ध्वज संहिता के अनुसार जो कोई भी इस कानून का पालन नहीं करता है, उसे तीन साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है. इसके अलावा, अधिनियम से यह भी पता चलता है कि राष्ट्रीय ध्वज एक तिरंगा पैनल होगा जो तीन आयताकार पैनलों या समान चौड़ाई के सब-पैनलों से बना होगा. टॉप पैनल का रंग केसरिया (केसरी) होगा और निचले पैनल का रंग हरा होगा. बीच का पैनल सफेद होगा, जिसके बीच में अशोक चक्र का डिज़ाइन गहरे नीले रंग में होगा जिसमें 24 समान दूरी वाली तीलियां होंगी. अशोक चक्र अधिमानतः स्क्रीन प्रिंटेड या अन्यथा मुद्रित या स्टैंसिल या उपयुक्त कढ़ाई वाला होना चाहिए और सफेद पैनल के केंद्र में ध्वज के दोनों किनारों पर पूरी तरह से दिखाई देगा.

भारतीय ध्वज संहिता से यह भी पता चलता है कि प्रदर्शन के लिए एक उपयुक्त आकार का चयन किया जाना चाहिए. 450 x 300 मिमी साइज के झंडे वीवीआईपी उड़ानों पर हवाई जहाजों के लिए, मोटर कारों के लिए 225 x 150 मिमी साइज और टेबल झंडे के लिए 150 x 100 मिमी साइज के हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}