trendingNow12328901
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

बाढ़ में बह जाए कार, क्या तब भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर, जानें क्या है सच्चाई

Car Insurance Flood Damage: अगर आपकी गाड़ी भी बाढ़ में बह जाए, तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि क्या आपको इंश्योरेंस कंपनी से मुआवजा मिलेगा? क्या कार के बाढ़ में बह जाने या पानी में डूब जाने से कार में हुए नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है या नहीं? 

बाढ़ में बह जाए कार, क्या तब भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर, जानें क्या है सच्चाई
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 09, 2024, 09:31 PM IST

Car Insurance Policy: देश भर में मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. देश के कई इलाकों में तो झमाझम बारिश होना शुरू भी हो चुकी है. मानसून के मौसम में कई बार भारी बारिश और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएं आ जाती हैं. इन आपदाओं में कई बार गाड़ियां भी बह जाती हैं. आपने ऐसे कई तस्वीरें देखी होंगी जहां कार पानी में डूबी होती है या पानी के तेज बहाव में बह जाती है. ऐसे में अगर आपकी गाड़ी भी बाढ़ में बह जाए, तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि क्या आपको इंश्योरेंस कंपनी से मुआवजा मिलेगा? क्या कार के बाढ़ में बह जाने या पानी में डूब जाने से कार में हुए नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है या नहीं. 

कितना खर्च आ सकता है? 
अगर आपकी कार पानी में डूब जाती है तो उसमें कई तरह की खराबी आ सकती है. कार की एक्सेसरीज, इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से लेकर इंजन तक को नुकसान हो सकता है. पानी जाने की वजह से कार का इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डैमेज हो सकता है और इंजन भी खराब हो सकता है. फिर कार को रिपेयर कराने में आपके अच्छे-खासे पैसे खर्च हो सकते हैं. कार को ठीक कराने में 1 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूजन में होते हैं कि ऐसी सिच्युएशन में क्या इंश्योरेंस कंपनी पैसे देती है या नहीं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.  

अगर आपने अपनी कार के लिए कंप्रेहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी करवाई है तो आपको फायदा मिल सकता है. नैचुरल कैलेमिटी जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप, भूस्खलन, आग समेत चोरी या एक्सीडेंट में कंप्रेहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी ज्यादा फायदेमंद होती है. इस पॉलिसी में आपको नैचुरल कैलेमिटी से कार में हुए नुकसान के लिए इंश्योरेंस कवर मिलता है. अगर आपकी कार बाढ़ में बह जाती है या पानी में डूब जाती है तो आपको उसी तरह क्लेम मिलेगा जिस तरह कार का एक्सीडेंट होने पर मिलता है. आपको बता दें कि यह पॉलिसी ऑप्शनल होती है. इसलिए जब आप अपनी कार के लिए बीमा पॉलिसी ले रहे हों तो यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलती है या नहीं. 

Read More
{}{}