trendingNow11300640
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Hyundai की इस कार से कंपनी हुई परेशान, कभी बिकती थी लाखों में, अब सिर्फ 3 गाड़ी बिकीं

Hatchback sales: हुंडई देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी है. भारत में यह कार बिक्री के मामले में दूसरे पायदान पर मौजूद है. कंपनी की कई गाड़ियां अपने सेगमेंट की किंग है. हालांकि एक गाड़ी ऐसी भी रही, जिसकी बिक्री से हुंडई जरूर निराश हुई.

Hyundai की इस कार से कंपनी हुई परेशान, कभी बिकती थी लाखों में, अब सिर्फ 3 गाड़ी बिकीं
Stop
Updated: Aug 13, 2022, 07:24 PM IST

Hatchback sales in July 2022: हुंडई देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी है. भारत में यह कार बिक्री के मामले में दूसरे पायदान पर मौजूद है. कंपनी की कई गाड़ियां अपने सेगमेंट की किंग है. हालांकि एक गाड़ी ऐसी भी रही, जिसकी बिक्री से हुंडई जरूर निराश हुई. इस कार को लोगों ने अब लगभग खरीदना बंद कर दिया, जिसके चलते मई में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया. बिक्री का हाल कुछ ऐसा है कि जुलाई महीने में इसकी बस 3 यूनिट्स ही बिकी. हम जिस कार का जिक्र कर रहे हैं वह Hyundai Santro है. 

कभी हुंडई सेंट्रो एक पॉपुलर गाड़ी हुआ करती थी. इस कार ने 2015 तक ग्राहकों को दिलों पर राज किया और लाखों लोगों ने इसे खरीदा, लेकिन नया अवतार यह कमाल नहीं कर सका. यह गाड़ी अभी भी कंपनी की वेबसाइट पर लिस्ट है और इसपर डिस्काउंट ऑफर भी दिया जा रहा है. 

लगातार कम हो रही थी Sales
जहां जुलाई 2022 में हुंडई सेंट्रो की कुल 3 यूनिट्स बिकी हैं, वहीं इससे एक महीना पहले, यानी जून 2022 में इसकी सिर्फ 7 यूनिट्स बिकी थीं. पिछले साल की बात करें तो जुलाई 2021 में हुंडई सेंट्रो ने 1,949 गाड़ियां बेची थीं. यानी इस बार करीब 100 फीसदी की गिरावट देखी गई है. 

हुंडई सेंट्रो को भारत में पहली बार 1998 में लाया गया था. इसे बाद में Santro Xing के नाम से पेश किया गया. गाड़ी की बिक्री 2015 तक हुई थी. इसके बाद कंपनी ने 2018 में हुंडई सेंट्रो को फिर से नए अवतार में पेश किया था. लेकिन कंपनी को नहीं पता था कि इसकी सेल्स इतनी निराशाजनक रहेगी. 

कंपनी ने बंद कर दी कार
कंपनी ने मई के आखिरी में इस कार को बंद करने का फैसला किया. डीलरशिप्स का दावा है कि जल्द आने वाले छह एयरबैग्स के नियम के चलते सैंट्रो को बंद किया गया है. हालांकि इसकी एक बड़ी वजह बिक्री में गिरावट है. बता दें कि इस कार की कीमत 4.90 लाख रुपये से 6.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक थी. सेंट्रो का मुकाबला मारुति वैगन आर, टाटा टियागो और रेनॉल्ट क्विड जैसी गाड़ियों के साथ रहता था. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}