trendingNow11758521
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Hyundai की यह कार Maruti के आगे मानी हार, 6 Airbags दिए फिर भी बिक्री का बुरा हाल!

Best Selling Hatchback: हुंडई की सबसे सस्ती कार हुंडई ग्रैंड i10 नियोस (Hyundai Grand i10 Nios) है. लेकिन मारुति की एक कार के आगे हुंडई की सस्ती कार नहीं टिक पाई. यहां हम आपके लिए बिक्री के कुछ आंकड़े लेकर आए हैं. 

Hyundai की यह कार Maruti के आगे मानी हार, 6 Airbags दिए फिर भी बिक्री का बुरा हाल!
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 30, 2023, 10:33 AM IST

Hyundai vs Maruti Car Sales: मारुति सुज़ुकी और हुंडई के बीच कार बिक्री की जंग हमेशा से रही है. मारुति सुज़ुकी की तरह हुंडई भी कई सस्ती कारों की बिक्री करती है. कंपनी की सबसे सस्ती कार हुंडई ग्रैंड i10 नियोस (Hyundai Grand i10 Nios) है. लेकिन मारुति की एक कार के आगे हुंडई की सस्ती कार नहीं टिक पाई. यहां हम आपके लिए बिक्री के कुछ आंकड़े लेकर आए हैं. अगर बात हुंडई ग्रैंड i10 नियोस की करें तो यह कार बिक्री की लिस्ट में 20वें पायदान पर रही है. मई महीने में इसकी सिर्फ 6,385 यूनिट्स बिकी हैं. जबकि 1 साल पहले यानी मई 2022 में इस कार की 9,138 यूनिट्स बिक गई थी. ऐसे में इस कार की बिक्री में सीधा 30 फ़ीसदी की गिरावट देखी गई है.

हुंडई की इस कार का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) के साथ रहता है. बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी स्विफ्ट देश की दूसरी बेस्ट सेलिंग कार रही है. मई 2023 में मारुति स्विफ्ट की 17,346 यूनिट्स की बिक्री हुई. जबकि 1 साल पहले यानी मई 2022 में इसकी 14,133 यूनिट्स ही बिकी थी. इस तरह स्विफ्ट की सेल में सीधा 23 फ़ीसदी का उछाल आया है. अगर मारुति और हुंडई की बिक्री की तुलना करें तो हुंडई ग्रैंड i10 नियोस के मुकाबले पर स्विफ्ट की बिक्री लगभग 3 गुना रही है.

कीमत और वेरिएंट
हुंडई की इस हैचबैक की कीमत 5.73 लाख रुपये से 8.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है. हुंडई ग्रैंड आई10 निओस को व्यापक वेरिएंट: एरा, मैग्ना, स्पोर्टज़ एक्जीक्यूटिव, स्पोर्टज़ और एस्टा में आती है. मैग्ना और स्पोर्टज़ को सीएनजी वेरिएंट के साथ चुना जा सकता है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83PS/114Nm) मिलता है, जो या तो 5-स्पीड मैनुअल या AMT ट्रांसमिशन से जुड़ा होता है. सीएनजी वेरिएंट 69पीएस और 95 एनएम उत्पन्न करता है और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ रखा जा सकता है.

ऐसे हैं फीचर्स
ग्रैंड आई10 निओस में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, एक वायरलेस फोन चार्जर, रियर वेंट के साथ ऑटो एसी, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलाइट्स और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप शामिल हैं. सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट मिलते हैं.

Read More
{}{}