trendingNow11608707
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Hyundai Creta की ये 'दुश्मन' SUV खत्म! लोगों ने खरीदनी कर दी बंद

Nissan Kicks: निसान इंडिया ने जनवरी 2019 में अपनी सी-सेगमेंट एसयूवी- किक्स (Nissan Kicks) लॉन्च की थी. लॉन्च के समय से ही यह निसान की पिछली सी-सेगमेंट एसयूवी टेरानो की तरह ही बाजार पर अपनी पकड़ बनाने में विफल रही है.

Hyundai Creta की ये 'दुश्मन' SUV खत्म! लोगों ने खरीदनी कर दी बंद
Stop
Lakshya Rana|Updated: Mar 14, 2023, 07:47 AM IST

Hyundai Creta Rival- Nissan Kicks: निसान इंडिया ने जनवरी 2019 में अपनी सी-सेगमेंट एसयूवी- किक्स (Nissan Kicks) लॉन्च की थी. लॉन्च के समय से ही यह निसान की पिछली सी-सेगमेंट एसयूवी टेरानो की तरह ही बाजार पर अपनी पकड़ बनाने में विफल रही है. अब पिछले 3 महीनों में निसान ने किक्स SUV की एक भी यूनिट नहीं बेची है. तो क्या निसान ने किक्स (Nissan Kicks) SUV को बंद कर दिया है? आधाकारिक तौर पर ऐसा नहीं, निसान किक्स अब भी कंपनी की वेबसाइट पर लिस्टेड है. लेकिन, चलिए अंदर की बात समझते हैं.

निसान किक्स (Nissan Kicks) के 2022 के बिक्री आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो पता चलेगा कि निसान ने पिछले साल किसी ही महीने में किक्स की 500 यूनिट भी नहीं बेची हैं. इसकी बिक्री 2022 के अधिकांश महीनों में 2 अंकों के आसपास ही रही. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, निसान ने पिछले साल दिसंबर में, इस साल जनवरी में और बीती फरवरी में किक्स एसयूवी की एक भी यूनिट का प्रोडक्शन नहीं किया है.

क्या बीएस6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स के लिए अपडेट होगी निसान किक्स?

निसान किक्स एसयूवी को 2 इंजन ऑप्शन- 1.5 लीटर नॉर्मल पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती है. रेनो डस्टर के साथ भी यह दोनों इंजन पेश जाते थे लेकिन रेनो पहले ही डस्टर को बंद कर चुकी है. वर्तमान में रेनो या निसान की कोई अन्य कार (किक्स के अलावा) 1.5 लीटर नॉर्मल पेट्रोल या 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ नहीं आती है इसलिए निसान द्वारा इन इंजनों में निवेश करने और अपडेट करने की संभावना कम है. 

अगर इसके इंजन को अपडेट नहीं किया जाता है तो कंपनी को किक्स को बंद करना होगा. वैसे भी किक्स की बिक्री नहीं हो रही है, यह कार ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में सफल नहीं रही है. अगर उसे इस कार को बेचते रहना है तो इंजन को नए रोड ड्राइविंग एमिशन (RDE) नॉर्म्स के तहत अपडेट करना होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}