trendingNow11648841
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Bike Tips: ऐसे पता करें कि बाइक का इंजन ऑयल बदलने का समय आ गया या नहीं, ये 4 टिप्स रखें याद

Bike Engine Tips: इंजन किसी भी वाहन के लिए ऐसा ही होता है, जैसे किसी व्यक्ति के लिए दिल होता है. इंजन को चलाने के लिए फ्यूल की जरूरत तो होती ही है लेकिन इसके अलावा इंजन ऑयल की आवश्यकता भी होती है. इंजन ऑयल, इंजन के अंदर कंपोनेंट्स को सुचारू रूप से चलाने के लिए लुब्रिकेट रखता है.

Bike Tips: ऐसे पता करें कि बाइक का इंजन ऑयल बदलने का समय आ गया या नहीं, ये 4 टिप्स रखें याद
Stop
Lakshya Rana|Updated: Apr 12, 2023, 07:26 AM IST

Bike Engine Oil Tips: इंजन किसी भी वाहन के लिए ऐसा ही होता है, जैसे किसी व्यक्ति के लिए दिल होता है. इंजन को चलाने के लिए फ्यूल की जरूरत तो होती ही है लेकिन इसके अलावा इंजन ऑयल की आवश्यकता भी होती है. इंजन ऑयल, इंजन के अंदर कंपोनेंट्स को सुचारू रूप से चलाने के लिए लुब्रिकेट रखता है. इंजन ऑयल ही इंजन के कंपोनेंट्स को टूट-फूट से बचाता है. यह कंपोनेंट्स के बीच लुब्रिकेंट का काम करता है, इससे कंपोनेंट्स के बीच चिकनाहट बनी रहती है. हालांकि, एक समय के बाद यह खराब हो जाता है. इंजन ऑयल को बदलने की जरूरत होती है. तो अगर आप यह जानना चाहके हैं कि आपकी बाइक का इंजन ऑयल बदलने का समय आ गया है या नहीं, तो हम आपके लिए यह जानने के 4 तरीके लाए हैं. 

1. इंजन की आवाज पर ध्यान दें
अगर इंजन सामान्य से ज्यादा तेज आवाज कर रहा है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है. दरअसल, अगर इंजन के अंदर के कंपोनेंट्स कम लुब्रिकेट होंगे तो वह ज्यादा आवाज करेंगे. उनके आपस में रगड़ काने की आवाज आती है. 

2. ऑयल काला और किरकिरा तो नहीं
आजकल मोटरसाइकिलों में इंजन ऑयल चेक करने के लिए डिपस्टिक आती है. जब आपकी बाइक का इंजन ठंडा हो तब डिपस्टिक से इंजन ऑयल को चेक करें. डिपस्टिक को इंजन से बाहर निकालें, उसके साथ जो ऑयल बाहर आएगा, उसे छूकर देखें. अगर वह किरकिरा है और काला हो गया है तो इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है.

3. ऑयल लेवल
कई बाइक्स में इंजन ऑयल लेवल चेक करने के लिए इंजन पर एक विंडो दी जाती है. वहीं, कुछ बाइक में डिपस्टिक से ही इंजन ऑयल चेक किया जाता है. इंजन में ऑयल एक तय लेवल से कम नहीं होना चाहिए. इसीलिए, इंजन ऑयल का लेवल चेक करें और अगर यह कम हो गया है को इसे बदलवा लें.

4. डैशबोर्ड चेतावनी लाइट
अब नई और आधुनिक मोटरसाइकिलें इंजन सेंसर के साथ आ रही हैं, जो आपकी मोटरसाइकिल के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखाई देने वाली वार्निंग लाइट के माध्यम से आपको बता सकती हैं कि इंजन में ऑयल नहीं है या फिर कम है. इस पर ध्यन रखें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}