trendingNow11427615
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tyre में कितनी हवा होनी चाहिए? ज्यादातर लोगों को नहीं है इसकी सही जानकारी

Car Tyre Pressure: अलग-अलग कारों के टायर्स की अलग-अलग प्रेशर लेवल होता है. कुछ टायर्स के लिए 40PSI प्रेशर भी सही हो सकता है जबकि कुछ के लिए यह कम या ज्यादा भी हो सकता है.

Car Tyre में कितनी हवा होनी चाहिए? ज्यादातर लोगों को नहीं है इसकी सही जानकारी
Stop
Updated: Nov 06, 2022, 12:21 PM IST

Correct Car Tyre Pressure: क्या आप जानते हैं कि आपकी कार के टायर्स में कितना प्रेशर होना चाहिए? कुछ लोगों के पास इसकी सही जानकारी होगी लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जिनके पास इसकी सही जानकारी नहीं होगी. दरअसल, अलग-अलग कार टायर्स के लिए अलग-अलग प्रेशर लेवल होता है. कुछ टायर्स के लिए 40PSI प्रेशर भी सही हो सकता है जबकि कुछ के लिए यह कम या ज्यादा भी हो सकता है. आपकी कार के टायर्स के लिए कितना प्रेशर सही है, यह जानकारी होनी जरूरी है क्योंकि कार के टायर में प्रेशर का कम या ज्यादा होना, दोनों ही नुकसानदायक हो सकते हैं. इसीलिए, चलिए आपको इसके बारे में जानकारी देती हैं.

आम तौर पर कारों के लिए 30PSI से 40PSI तक टायर प्रेशर रखा जा सकता है, जो कार और उसके टायर्स पर निर्भर करता है. उदाहरण देकर बताएं तो Alto 800 के टायर्स में 30 PSI, Celerio के टायर्स में 36 PSI, WagonR के टायर्स में 33 PSI, Santro के टायर्स में 35 PSI, i20 के टायर्स में 30-32 PSI, Verna के टायर्स में 33 PSI, Thar के टायर्स में 30-35 PSI और Scorpio के टायर्स में 35-40 PSI प्रेशर रखा जा सकता है. इनके अलावा, Honda City के टायर्स में 30-35 PSI, Amaze के टायर्स में 30 PSI, Fortuner के टायर्स में 35 PSI और Innova Crysta के टायर्स में 36 PSI प्रेशर रखा जा सकता है. 

इन प्रेशर लेवल में मामूली रूप से बदलाव की भी गुंजाइश समझी जा सकती है, जो टायर की क्वालिटी और मजबूती पर निर्भर करेगी. हालांकि, अगर आप अपनी कार के टायर के सही प्रेशर लेवल को जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी कार के यूजर मैनुअल को देखना होगा. यूजर मैनुअल में इसकी सही-सही जानकारी लिखी होती है. इसके अलावा, कई गाड़ियों में टायर प्रेशर की जानकारी ड्राइवर के दरवाजे के अंदर भी लिखी होती है. यहां एक स्टिकर होता है, जिसमें अगले और पिछले, दोनों टायर्स के सही प्रेशर लेवल की जानकारी होती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}