trendingNow11529587
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Protect Car From Rat: कार में घुसे चूहों को ऐसे भगाएं बाहर, वरना हजारों का बिल फड़वाने के लिए हो जाएं तैयार

Protect Your Car From Rats: कार में घुसे चूहों को बाहर निकालने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप चूहों से छुटकारा पा सकते हैं. आपको बता दें कि कार में घुसे चूहे कार के अंदर इतना ज्यादा नुकसान कर सकते हैं कि आपको रिपेयरिंग के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 15, 2023, 04:32 PM IST

Car Safety Tips: कार रखने का शौक ज्यादातर लोगों को होता है लेकिन कार खरीदने से ज्यादा मुश्किल उसको मेंटेन करना होता है. कभी-कभी ठीक से रख-रखाव न होने की वजह से कार में कई तरह की दिक्कतें आ जाती हैं इसलिए टाइम से कार की सर्विसिंग जरूर करानी चाहिए. आज कार से जुड़ी एक ऐसी दिक्कत के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिस पर लोगों को ध्यान बहुत कम जाता है. कई लोगों की कार में चूहे घुस जाते हैं जिनको बाहर निकालना बेहद मुश्किल होता है.

हजारों रुपये का आता है खर्च

कार में घुसे चूहे आपका हजारों का बिल बनवा सकते हैं. ज्यादातर चूहे कार में बनी वेंट की मदद से अंदर घुस जाते हैं. ये चूहे कार के वायर और सीट जैसे जरूरी सामनों को काट देते हैं. समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है जब ये एसी (AC) पाइप को काटना शुरू कर देते हैं. इसे वापस रिपेयर कराने में आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं इसलिए जब भी कार में चूहों की मौजूदगी का पता चले तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. यहां चूहों को कार से भगाने के लिए कई टिप्स दिए गए हैं. चूहे कार में घुसकर अलग सी बदबू भी फैलाते हैं.

ऐसे करें चूहों को बाहर

कार को समय-समय पर साफ रखना चाहिए. इसे अंदर से अच्छी तरफ साफ करना चाहिए. चूहों के सूंघने की शक्ति तेज होती है और खाने-पीने की तलाश में ये गाड़ी के अंदर घुस जाते हैं इसलिए गाड़ी में खाने-पीने का सामान नहीं छोड़ना चाहिए. अगर आपकी गाड़ी लंबे समय तक पार्किंग में खड़ी है तो याद रहें कि वहां रोशनी की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए. छूट्टी वाले दिन गाड़ी को धूप जरूर दिखाएं. बाजार में ऐसे कई उपकरण आते हैं जो चूहे को दूर करते हैं. कार को कई दिनों तक एक ही जगह पर नहीं खड़ा करना चाहिए. चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप कार में पिपरमिंट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}