trendingNow11501972
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Used Car खरीद रहे तो जरूर चेक करें एक्सीडेंट हिस्ट्री, इस Trick से चल जाएगा पता

Accident History of Used Car: पुरानी कार खरीदते समय आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. आपको इसके मैन्यूफैक्चरिंग ईयर से लेकर एक्सटीरियर, और इंजन तक का पता करना होता है. लेकिन एक और महत्वपूर्ण चीज है एक्सीडेंट हिस्ट्री.   

Used Car खरीद रहे तो जरूर चेक करें एक्सीडेंट हिस्ट्री, इस Trick से चल जाएगा पता
Stop
Vishal Kumar|Updated: Dec 26, 2022, 01:18 PM IST

Second Hand Car Buying Tips: नई कार की तरह पुरानी कारों को भी भारत में जमकर खरीदा जाता है. पुरानी कार (Used Car) खरीदने के लिए ढेर सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं. आप घर बैठकर भी अपने लिए सेकेंड हैंड कार पसंद कर सकते हैं. हालांकि, पुरानी कार खरीदते समय आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. आपको इसके मैन्यूफैक्चरिंग ईयर से लेकर एक्सटीरियर, और इंजन तक का पता करना होता है. लेकिन एक और महत्वपूर्ण चीज है एक्सीडेंट हिस्ट्री. यह बताती है कि कार का कोई एक्सीडेंट हुआ या नहीं. इसे पता करने का तरीका भी बेहद आसान है. आप नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखकर कार की एक्सीडेंट हिस्ट्री जान सकते हैं. 

1. Service Record चेक करें
यह कार के एक्सीडेंट का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है. आप वाहन की सर्विस हिस्ट्री से जान सकते हैं कि कार में किन-किन पार्ट्स को रिपेयर कराया गया है. अगर कार का कभी एक्सीडेंट हुआ होगा तो रिपेयरिंग की डिटेल्स सर्विस बुक में मिल जाएंगी. 

2. Windshield को चेक करें
कार की विंडशील्ड भी आपको एक्सीडेंट हिस्ट्री के बारे में प्रूफ दे सकती है. आमतौर पर देखा गया है कि एक्सीडेंट होने पर विंडशील्ड टूट या क्रैक हो जाती है. अगर आपको विंडशील्ड पर कोई क्रैक या निशान दिखता है तो यह संभावना है कि कार दुर्घटना का शिकार हुई हो.

3. Exterior भी करें चेक
विंडस्क्रीन की तरह कार के एक्सटीरियर को भी चेक करना चाहिए. एक्सीडेंट के कुछ निशान एक्सटीरियर पर रह जाते हैं. हमेशा कार के बम्पर और किनारों को चेक करें. अगर यहां आपको ज्यादा स्क्रैच नजर आते हैं तो इससे पता लगता है कि कार मालिक ने अपने वाहन को कितनी केयर से रखा है. यह भी चेक कर लें कि कोई खास हिस्सा डेंटिंग-पेंटिंग के जरिए अलग से ठीक तो नहीं कराया गया. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}