trendingNow11484142
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car मैकेनिक की जरूरत नहीं! ऐसे घर पर ही बदलें Engine Oil, हजारों रुपयों की होगी बचत

Car Maintenance Tips: इंजन ऑइल गाड़ी के इंजन को लूब्रिकेट करने का काम करता है. कार का इंजन ऑइल बदलने का काम बेहद आसान (car engine oil change) है. ज्यादातर लोग इसे खुद कर सकते हैं. यहां हम आपको इंजन ऑइल बदलने के स्टेप्स बता रहे हैं. 

Car मैकेनिक की जरूरत नहीं! ऐसे घर पर ही बदलें Engine Oil, हजारों रुपयों की होगी बचत
Stop
Vishal Kumar|Updated: Dec 13, 2022, 04:59 PM IST

How to Change Car Engine Oil: किसी भी वाहन में सबसे महत्वपूर्ण पार्ट इसका इंजन होता है. अगर इंजन में कोई भी कमी आ जाएगी तो आपके लिए कार या बाइक कबाड़ से ज्यादा कुछ नहीं रह जाएगी. कार का इंजन सुचारू ढंग से काम करता रहे, इसके लिए समय-समय पर इंजन ऑइल बदला जाता है. यह ऑइल गाड़ी के इंजन को लूब्रिकेट करने का काम करता है. कार का इंजन ऑइल बदलने का काम बेहद आसान (car engine oil change) है. ज्यादातर लोग इसे खुद कर सकते हैं. यहां हम आपको इंजन ऑइल बदलने के स्टेप्स बता रहे हैं. 

1. इंजन को गर्म करें: कार को स्टार्ट करें और इंजन और तेल को गर्म करने के लिए इसे कुछ मिनट तक चलने दें. यह तेल को अधिक आसानी से प्रवाहित करने में मदद करेगा और इसे निकालना आसान बना देगा.

2. ऑयल फिल्टर और ड्रेन प्लग का पता लगाएं: ऑयल फिल्टर आमतौर पर इंजन के नीचे स्थित होता है, जबकि ड्रेन प्लग आमतौर पर ऑयल पैन के नीचे स्थित होता है. अपनी कार में इन पुर्जों का सही स्थान जानने के लिए यूजर मैनुअल को देखें. 

3. ड्रेन प्लग के नीचे एक पैन रखें: ड्रेन प्लग के नीचे एक पैन या बड़ा कंटेनर रखें ताकि पुराना तेल बाहर निकल जाए.

4. ड्रेन प्लग और ऑयल फिल्टर को हटा दें: ड्रेन प्लग और ऑयल फिल्टर को ढीला करने और निकालने के लिए चाबी का इस्तेमाल करें. ध्यान रहे कि प्लग या फिल्टर को ज्यादा कसे नहीं, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है. कुछ मिनट के लिए पुराने तेल को इंजन से बाहर निकलने दें. 

5. ड्रेन प्लग और ऑयल फिल्टर को बदलें: एक बार जब सारा पुराना तेल निकल जाए, तो ड्रेन प्लग और ऑयल फिल्टर को बदल दें. उन्हें ठीक से कस दें, लेकिन ज्यादा तेज नहीं. 

6. नया तेल भरें: इंजन में नया तेल सावधानी से डालने के लिए फ़नल का उपयोग करें. आपकी कार को कितने तेल की जरूरत है और किस प्रकार का तेल डालना चाहिए, यह जानने के लिए यूजर मैनुअल पढ़ें.

7. तेल का स्तर देखें: इंजन में नया तेल भरने के बाद, तेल के स्तर की जांच करें. यदि स्तर कम है, तो तब तक तेल डालें जब तक कि यह डिपस्टिक के पूरे निशान तक न पहुंच जाए.

(नोट: अपनी कार में तेल बदलने के के लिए हमेशा कार का यूजर मैनुअल पढ़कर ही काम करें.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}