trendingNow11703430
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Traffic Challan से बचना है तो जानें सिंपल Trick, फिर जितना मर्जी दौड़ाएं कार और बाइक

Traffic Challan: जाने-अनजाने में आपने भी चालान का सामना किया होगा. आज हम आपको 3 सिंपल नियमों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं.  

Traffic Challan से बचना है तो जानें सिंपल Trick, फिर जितना मर्जी दौड़ाएं कार और बाइक
Stop
Vishal Kumar|Updated: May 20, 2023, 07:09 PM IST

How to avoid traffic challan: भारत में, बहुत से लोग लापरवाही से वाहन चलाते हैं, जैसे रेड लाइट उल्लंघन और गलत साइड पर गाड़ी चलाना. इसलिए, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं, और यदि आप उनका उल्लंघन करते हैं, तो चालान का सामना करना पड़ता है. जाने-अनजाने में आपने भी चालान का सामना किया होगा. आज हम आपको 3 सिंपल नियमों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं.

1. रोड सिग्नल का ध्यान रखें
ड्राइविंग करते समय हमेशा सतर्क रहें. रोड पर लगे ट्रैफिक सिग्नल और बोर्ड का ध्यान रखें. सड़कों पर लगे साइन बोर्ड आपको स्पीड लिमिट से लेकर कई दूसरी जानकारी बताते रहते है. संभावित ट्रैफिक जाम और दुर्घटना क्षेत्रों को पहचानें और उनसे बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें. 

2. साथ रखें ये डॉक्यूमेंट्स
ट्रैफिक चालान से बचने के एक तरीके के तौर पर, अपने पास आपके RC, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस, और ड्राइविंग लाइसेंस जरूर रखें. ट्रैफिक पुलिस कभी भी आपसे इन दस्तावेजों को मांग सकती है. आप इन डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल रूप में अपने मोबाइल या ट्रांसपोर्ट ऐप पर भी डाउनलोड कर सकते हैं. इससे आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट्स रखने की झंझट नहीं रहेगी. 

3. अवैध मोडिफिकेशन से बचें
अपनी गाड़ी या बाइक को अनोखा बनाने के लिए कई लोग मोडिफिकेशन करवाते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा मोडिफिकेशन ट्रैफिक चालान का कारण बन सकते हैं. वाहन में तेज ध्वनि वाली एग्जॉस्ट न लगवाएं. कारों में तेज आवाज वाले साउंड सिस्टम, काले रंग की विंडो, और तेज लाइट्स जैसे मोडिफिकेशन मान्य नहीं होते हैं. हालांकि, आप अपनी सुविधा के लिए इंटीरियर में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

Read More
{}{}